बाड़मेर / 04.12.2016
मतदाता सूचियो के विशेष पुनरीक्षण संक्षिप्त कार्यक्रम के तहत रविवार को जिले भर में बूथ लेवल पर मतदाता सूचियो में नाम जुड़वाए एवं संशोधित करवाए जा सकेंगे। इसके लिए बीएलओ प्रत्येक बूथ पर उपस्थित रहेंगे। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियो को भी रविवार को अपने क्षेत्र का भ्रमण कर बूथों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि 4 दिसंबर को विशेष शिविर के दौरान प्रातः 9 बजे से 6 बजे तक सभी बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे एवं आपतियां प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अर्हता तिथि एक जनवरी, 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले पंजीकरण से वंचित मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाने के लिए दावा एवं मतदाता सूची में नाम हटाने तथा नाम संशोधन के लिए अपना आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र 6, 7, 8 में प्रस्तुत कर सकते है। उन्होने बताया कि दावे एवं आपतियां पेश करने की तिथि 9 दिसंबर, 2016 तक रहेगी। मतदाता सूचियों से संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन करने एवं सत्यापन का कार्य 3 दिसंबर को किया जाएगा। राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपतियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथि 4 दिसंबर निर्धारित की गई है।
उन्होंने बताया कि भारत का कोई भी नागरिक अपना आवेदन ऑन लाईन राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एन.वी.एस.पी.) पर भी कर सकते है। उन्होंने अपील की है कि एक जनवरी, 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले पंजीकरण से वंचित मतदाताओ से अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाने, मतदाता सूची में नाम हटाने तथा नाम संशोधन के लिए उपरोक्त कार्यक्रम अनुसार अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत करें।

अनुपस्थित रहने वाले बीएलओ के खिलाफ होगी कार्यवाहीः

विशेष शिविर के दौरान अनुपस्थित रहने वाले बीएलओ के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी शर्मा ने बताया कि 27 नवंबर को विशेष शिविर के दौरान अनुपस्थित रहने वाले 12 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी,सुपरवाइजरों को संबंधित क्षेत्र का भ्रमण करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होनें बताया कि विशेष शिविर दिवस पर निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये जाने पर संबंधित बीएलओ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आमजन से विशेष शिविर में उपस्थित होकर मतदाता सूचियो  में नाम जुड़वाने की अपील की है।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top