देश के विख्यात फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने दरियादिली का प्रदर्शन करते हुवें एक बार फिर गत सप्ताह जम्मू कश्मीर के माछल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना व आतंकवादियों द्वारा जिस सेना के जवान का सर काट कर उसके साथ क्रूरता पूर्ण रवैया अपनाया था, उस शहीद प्रभू सिंह के परिवार को 9 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर एक बार फिर अनूठी मिसाल प्रस्तुत की हैं। फिल्म स्टार अक्षय द्वारा शहीद परिवारो को दी जा रही आर्थिक मदद सचमुच देश के लिए प्ररेणा का स्त्रोत बनी हुई हैं। अक्षय कुमार ने शहीद घर में फोन कर 10 मिनट तक बातचीत कर शहीद के पिता चन्द्र सिंह को धांधस बंधाया व उन्हें कहा कि उनके पुत्र का बलिदाय व्यर्थ नही जायेगा। इसी दौरान अक्षय भावुक हो गए और उनके आंखो से आंसू निकल पड़े। उधर जोधपुर के शेरगढ़ निवासी शहीद प्रभू सिंह की पत्नी व अन्य परिवार के सदस्यों ने अक्षय कुमार का बहुत आभार व्यक्त किया हैं। शहीद के पिता ने यह 9 लाख रुपये शहीद की 10 माह की पुत्री की उच्च शिक्षा के लिए खर्च करने की बात कही हैं। उधर अक्षय कुमार ने बुधवार को जम्मू सेक्टर ने पाकिस्तानी गोलाबारी में घायल हुवें बी.एस.एफ के तीन जवानो को उच्च इलाज के लिए मुंबई ले जाने की घोषणा की हैं।
असल में फिल्म स्टार अक्षय कुमार के दिल में देश के सीमाओं की रक्षा कर रहे व आतंकवादियों से लोहा ले रहे सुरक्षा बलो के प्रति कितना गहरा सम्मान होने के साथ उनकी कठिन ड्यूटी के लिए उनका हौसला अफजाई के लिए वे कई बार सेना व बी.एस.एफ के जवानो से मिलने के लिए भारत पाक सीमा व उनके अन्य परिसरो से जाते रहते हैं, पिछले कुछ समय फिल्म स्टार द्वारा ड्यूटी के दौरान सीमाओं पर व आतंकी हमलो में शहीद हो रहे देश के सुरक्षा बलो के परिवारो को आर्थिक मदद देने की अनूठी मुहिम शुरु की हैं।
इसकी पुष्टि करते हुवें उनके अभिन्न मित्र व बी.एस.एफ जैसलमेर सेक्टर नोर्थ के डी.आई.जी आई.पी.एस अधिकारी अमित लोढ़ा ने बताया कि फिल्म स्टार अक्षय कुमार के पिता सेना में रह चुके हैं, ऐसे में अक्षय सुरक्षा बलो की कठिन जिन्दगी से भली भांति वाकिफ हैं। अक्षय के दिल में सुरक्षा बलो के प्रति गहरा सम्मान व अटूट आस्था हैं। बीच में आतंकी हमलो व देश की सीमाओं की रक्षा ड्यूटी के दौरान शहीद हुवें जवानो की करुणामय हालत के बारे में जब जानकारी मिली हैं, तब उन्होने भी अक्ष्य से इस संबंध में ऐसे ही अपसेवचारिक बातचीत की। उन्होने शहीद परिवारो को आर्थिक मदद देने की अनूठी मुहिम शुरु की जो आज भी जारी हैं।
उन्होने बताया कि अक्षय कुमार अभी तक करीब 6-7 शहीद परिवारो को आर्थिक मदद दे चुके है, गत दिनो उन्होने बी.एस.एफ के जवान गुरुनाम सिंह को 9 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी थी, तथा गत शुक्रवार को जैसलमेर के लोंगासर निवासी नरपत सिंह को 9 लाख रुपये की आर्थिक सहायता आर.टी.जी.एस के जरिये भेजी हैं जो शहीद परिवार को मिल भी चुकी हैं और आज फिर शहीद प्रभू सिंह के परिवार को 9 रुपये की राशि प्रदान करी। आज शहीद के पिता से बात करते वक्त अक्षय भावुक होकर रो पड़े थे।
उन्होने बताया कि अक्षय कुमार ने बुधवार को पाकिस्तानी फायरिंग से घायल हुवें तीन जवानो के इलाज का भी जिम्मा उठाया हैं। वे तीनो जवानो को इलाज के लिए मुंबई ले आ रहे हैं। यह जवान 62 वीं बटालियन में कार्यरत थे। यह जवान थे कांस्टेबल मुकेश जो कि अपनी एक आंख, 3 उंगलिया, गवा चुके हैं तथा इनकी दादिनी कोहनी टूट चुकी हैं। उक वान बिवेश हैं जिसकी दाहिनी आंख जा चुकी हैं।
डी.आई.जी लोढ़ा ने बताया कि फिल्म स्टार अक्षय कुमार की तरह देश के अन्य लोगो को भी शहीद परिवार के सहयोग के लिए आगे आने चाहिए तथा मुसीबत के समय शहीद परिवार को आर्थिक संबल मिल सकें।
उधर शहीद परिवार ने अक्षय कुमार के आर्थिक सहायता देने की तारीफ की हैं, शहीद प्रभू सिंह के पिता चन्द्र सिंह ने फोन पर बताया कि अक्षय कुमार ने न केवल 9 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी हैं वरन उन्हे व्यक्तिगत फोन कर संवेदना व्यक्त करने के साथ उहें धांधस भी बंधया हैं तथा कहा कि शहीद प्रभू सिंह का बलिदान देश के हमेशा याद रखेगा तथा दुख की इस घड़ी में पूरा देश आपके साथ में हैं। उन्होने बताया कि वे इस राशि को शहीद की 10 माह की पुत्री की पढ़ाई पर लगायेंगे। अगर पुत्री के बड़े होने पर वे आर्मी में भर्ती होना चाहे तो वे उसे जाने देंगे।
उन्होने बताया कि वे अक्षय कुमार का आभार व्यक्त करते हैं तथा उन्हें दिल से दुआऐं भी देते हैं कि वे उनका ये एहसान किस तरह उतार पायेंगे। उन्होने बताया कि वे इस पैसे को शहीद प्रभू सिंह की 10 माह की पुत्री की पढ़ाई पर लगायेंगें ।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top