ब्लॉग क्या है?
ब्लॉग एक वेबसाइट होती है. जिस पर आप नियमित तोर पर अपनी सुझाव, जानकारी या अनुभव record कर सकते है.
पुराने ज़माने में कुछ लोग डायरी लिखते थे, log लिखते थे. और आज-कल इन्टरनेट पर अगर आप log या पत्रिका लिखते है तो उसे Blog कहते है.Web Blog का शोर्टफॉर्म है Blog.
अगर आपके पास कोई ब्लॉग हैं उस पर काम करते है तो उस काम को blogging कहते हैं. जैसे मैं bloggingकरता हु और blogger वो इन्सान होता हैं जो blog लिखता हैं, यानि जो ब्लॉग पर काम करता है.
तो blog का फ़ायदा क्या है?
लोग अपनी भावना को प्रकट करने के लिए, अपना ज्ञान बाटने के लिए या अपना अनुभव दुसरो के साथ बाटने के लिए blog करते है.blog पढने वाला एक किसी भी विषय पर इन्टरनेट पर पढ़सकता है. कई एक्टर, राजनेता और IT के लोगो के blog बहुत ही फेमस है.कुछ लोग ब्लॉग के माध्यम से अपनी परेशानिया या समस्याए दुनिया को बताते हैं.कई blogger तो इतने फेमस, इतने पोपुलर हो गए है किउनके ब्लॉग पर बहुत सारे लोग आते है, बहुत ट्रैफिक आता है.और वो इस ट्रैफिक को विज्ञापन (Advertisement) दिखा कर पैसे भी कमाते हैं.
तो अगर आपको पता चल गया है की blog क्या होता है, तो अब बात आती है की इसे बनाते कैसे है?
Blog को आप बहुत आसन तरीके से बना सकते है, blog बनाते वक्त कोई किसी प्रकार का वेब डिजाइनिंग का knowledge होना जरुरी नहीं है क्योंकि blog केवल कुछ ही clicks के साथ 10 मिनट में बन जाता है. लेकिन अगर आपको blog के थीम के डिजाईन में एडिटिंग करनी है तो तब आपको HTML और CSS जैसे वेब डिजाइनिंग लैंग्वेज का knowledge होना जरुरी है.
हम इस पोस्ट में सीखेगे की Google के free Blogspot platform पर blog कैसे बनाते है. जो की हमेशा के लिए भी फ्री है, और साथ में इसको उपयोग में लेते वक्त आपको HTML और CSS का भी ज्ञान होना कोई जरुरी नहीं हैं. लेकिन काफी जगह टेम्पलेटया थीम एडिटिंग करते वक्त HTML और CSS की जरुरत पढ़ सकती है लेकिन इसकी जरुरत कब कैसे पढ़ती है यह आप Blogspot का प्रयोग करेगे तो ही पता चलेगा.लेकिन शुरुआती तोर में आपको HTML और CSS का ज्ञान होना कोई जरुरी नहीं हैं.और साथ में HTML और CSS सीखना भी कोई बड़ी बात नहीं हैं तो अगर आप यह भी Blogspot के प्रयोग के साथ सीखते है तो और भी अच्छा है
तो कैसे बनाते है Blog?
वैसे तो मैं भरोसा करता हूँ वर्डप्रेस (WordPress) पर, जो Blogspot की तरह ही एक platform है जहा पर वेबसाइट और blog बनाये जाते है,इस पोस्ट में मैंने Blogspot पर blog बनाने का ही पोस्ट इसलिए लिखा है क्योंकि Blogspot शुरुआतमें काफी अच्छा है. सिखने के लिए भी और साथ में फ्री भी है.
Blogspot पर Blog बनाने से पहले ये बाते आपको जरुर पता होनी चाहिएपहला: Blogspot प्लेटफार्म गूगल द्वारा जारी किया गया है. गूगल आपको फ्री में blogspot पर ब्लॉग्गिंग (Blogging) शुरू करने का अवसर देता है. जब आप अपने blogspot Blog में कोई भी पिक्चर,फोटो अपलोड करते है तो वो सब गूगल पिकासा में सेव रहती है. अब जैसे की पिकासा भी गूगल ने ही जरी कियाहै तो इसमें आपके सारे फोटो भी सेव और सिक्योर रहते हैं.blog बनाने के steps
Step #1 blogspot में login करेसबसे पहलेBlogspot.Com पर जाये जिसमे गूगल account से login करे. अगर आपके पास गूगल account नहीं हैं तो बना ले.पहली बार में blogspot में जाते वक्त अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए बनाने के लिए 2 आप्शन शो होगे,Google Plusऔरblogspot profile. उस मेंसे मैं आपको सलाह देता हु Google plus को choose करे.जब आप लोग इन कर देते हैं, तब“New Blog” buttonपर click कीजिये,या फिरयहाँ clickकरके भी उस page तक पहुच सकते है.
Step #2 अपने blog का नाम देआप अपने blog का को भी नाम दे सकते है, आपको blog किस subject कर बनाना है उस पर आधारित अपने blog का नाम रख सकते है,और उसके बाद blog address रखे, उसमे आप कोई भी अपने blog का नाम ही address में डाले कई बार, पहले से किसी दुसरे user द्वारा वही address लिया हुआ होता है उस स्थिति में आप अपने address को थोडा बदल कर लिख सकते है.अंत में आत है blog की theme, जिसे template कहा जाता हैं, उसे आप अपने subject से related कोईभी choose करे सकते है. और फिर“Create Blog!”पर click कर दीजिये.अब आपका blog बन गया है यानी आपका blog live हो चूका हैं, जिसे आप address बार पर अपने blog का address डाल कर देख सकते है।
महावीर आचार्य बाड़मेर

Advertisement

0 comments:

Post a Comment

 
Top