*अब तक 28255 केस* / _*888की मौत*


*कोरोना वायरस अपडेट*
● 1.हरियाणा में एक साल तक भर्तियों पर रोक, ममता बोलीं- बंगाल में लाखों लोगों के क्वारैंटाइन के इंतजाम नहीं, घर में आइसोलेट हो जाएं


● 2. आईसीएमआर ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट को लेकर राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी की। इसमें कहा गया है कि चीन की दो कंपनियों से मिलीं किट का इस्तेमाल बंद कर दिया जाए। सरकार इन्हें लौटाएगी।
● 3. न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले ये यह खबर दी है। यह ऑफिस एम्स के टीचिंग ब्लॉक में है। संक्रमित सुरक्षाकर्मी के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।
● 4. कर्नाटक में बेंगलुरु के विक्टोरिया अस्पताल में सोमवार को एक 50 साल के कोरोना संक्रमित ने अस्पताल की ईमारत से कूद कर आत्महत्या कर ली।
*राज्यों के हाल*

● *महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 8068*


बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने सोमवार को बताया कि यहां कोरोना को मात देने वाले 4 मरीजों की एंटीबॉडी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब उनके प्लाज्मा का इस्तेमाल दूसरे मरीजों के इलाज में किया जाएगा। बीएमसी ने ठीक हुए दूसरे मरीजों से भी ब्लड प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है। सोमवार को यहां सबसे ज्यादा 440 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

● *राजस्थान; कुल संक्रमित- 2234*
यहां सोमवार को 49 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से जयपुर में 19, झालावाड़ में 9, टोंक में 8, जोधपुर में 6, कोटा में 4, जबकि अजमेर, भीलवाड़ा और जैसलमेर में 1-1 मरीज मिला। उधर, 14 राज्यों में फंसे राजस्थान के श्रमिकों को लाने की तैयारी की जा रही है। राज्य सरकार ने 19 आईएएस और आईपीएस अफसरों को यह जिम्मेदारी सौंपी है


● *मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 2090*
इंदौर में बाकी देश से ज्यादा घातक वायरस के एक्टिव होने की आशंका जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि यह वायरस चीन के वुहान में फैले वायरस जैसा ही है। इंदौर के सैंपल जांच के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजे गए हैं। यहां दूसरे प्रदेशों के संक्रमितों के सैम्पल से इंदौर के मरीजों के सैम्पल की तुलना की जाएगी। राज्य में रविवार को संक्रमण के 145 मामले आए।

● *उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 1873*
दिल्ली के बाद अब उत्तरप्रदेश में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमितों का इलाज शुरू हो गया है। रविवार को लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और हॉस्पिटल में भर्ती एक डॉक्टर को प्लाज्मा थैरेपी दी गई। यह प्लाज्मा एक डॉक्टर ने ही डोनेट किया था। अब उनकी सेहत में सुधार का इंतजार है।

● *दिल्ली, संक्रमित- 2918*
बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल के 29 डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भी डॉक्टरों समेत स्टाफ के 44 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। दिल्ली एम्स की चौथी नर्स संक्रमित मिली। उसके दो बच्चे भी संक्रमित हुए हैं।


● *बिहार, संक्रमित-326*
यहां सोमवार को संक्रमण के 49 नए मामले आए। हालांकि, अभी यह नहीं पता चल सका कि ये मरीज किन जिलों में मिले हैं। राज्य में संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित मुंगेर जिला है। यहां अब तक 36 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। इसके बाद नालंदा में 34 और पटना में 33 संक्रमित हैं।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top