युवा मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के समस्त शिक्षा अधिकारियों एवं बीसीएमओ व सीडीपीओ के साथ चुनाव संबन्धी बैठक का आयोजन जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ।

संस्था प्रधान शालादर्पण रिकॉर्ड से करें मिलान, गलत सूचना पर कार्यवाही
उन्होंने कहा कि लोकतंत्रा में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समस्त संस्था प्रधान बच्चों के शालादर्पण के माध्यम से प्राप्त रिकॉर्ड के आधार पर फॉर्म भरकर शिक्षकों के लिए अलग अलग जिम्मेदारी देकर बीएलओ को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके विद्यार्थी व ड्रॉपआउट के ऑनलाइन फॉर्म पूर्ण कर सूचना उपलब्ध करावें ताकि वंचित युवाओं का पंजीयन हो सके और 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं का मतदाता सूची में नाम जोड़ा जा सके।

उन्होंने आशासहयोगिनी, आंगबाड़ी कार्यकर्ता, संस्था प्रधान को परस्पर समन्वय स्थापित कर ग्राम अथवा वार्ड में जो भी नव विवाहित महिलाएं अथवा 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाली किशोरियां हैं उनके नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं।

चूँकि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर वार्षिक परिवार सर्वे रजिस्टर का संधारण है तथा समय-समय पर इस पंजिका का अपडेशन भी कराया जाता है इसलिए सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा सहयोगिनी इस सर्वे रजिस्टर के साथ स्थानीय विद्यालय में संबंधित बीएलओ से संपर्क करें तथा बीएलओ के पास मतदाता सूची से सर्वे रजिस्टर का मिलान करें तथा जो भी नाम जुड़वाए जाने हैं उसकी सूची बीएलओ को उपलब्ध कराएं। उन्होंने पंचायत सहायकों को भी संबंधित क्षेत्रा में मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने के अभियान में अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जिला कलेक्टर ने प्राइवेट स्कूलों में मतदाताओं के पंजीयन हेतु दलों का गठन किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top