राजस्थान के 90 फीसदी क्षेत्रफल में रेलवे के उत्तर पश्चिम जोन का क्षेत्राधिकार है। जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडलों को मिलाकर बने इस जोन का मुख्यालय जयपुर में स्थित है। इसके मुखिया यानि रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम) जयपुर से ही चारों मंडलों की मॉनिटरिंग करते हैं। वर्ष 2019-20 के लिए रेलवे ने अपने उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंडलों की घोषणा कर दी है। जिसमें जोधपुर मंडल ने बाजी मार ली है।

जबकि जीएम के जयपुर में बैठने के बाद भी जयपुर मंडल इस दौड़ में पीछे रहा है। जयपुर को चार मंडलों में से तीसरा स्थान मिला है। जबकि इस दौड़ में अजमेर मंडल दूसरे और बीकानेर मंडल चौथे स्थान पर रहा है।
जोधपुर मंडल के बाड़मेर से कर्नाटक के बैंगलुरू (यशवंतपुर) को जोड़ने वाली संपर्क क्रांति ट्रेन रखरखाव की दृष्टि से सबसे अच्छी और सुरक्षित ट्रेन मानी गई है। इस ट्रेन का रख रखाव जोधपुर द्वारा किया जाता है।

जोधपुर को सबसे अधिक 8 व बीकानेर को सबसे कम 5 अवॉर्ड
रेलवे संभवतया जनवरी माह में अपना 65वां रेल सप्ताह समारोह आयोजित करेगा। इसमें सबसे अधिक 8 अवॉर्ड जोधपुर को दिए जाएंगे। तो वहीं अजमेर को 7, जयपुर को 6 और सबसे कम बीकानेर मंडल को 5 अवॉर्ड दिए जाएंगे। रेलवे के केंद्रीय अस्पताल और निर्माण विभाग को एक-एक दक्षता शील्ड से सम्मानित किया जाएगा। अजमेर स्थित कैरिज डिपो और कैरिज वर्कशॉप को भी एक एक शील्ड मिलेगी। तो वहीं मैकेनिकल की सी एंड डब्लयू शील्ड जयपुर/जोधपुर, मैकेनिकल की एन्वायरमेंट शील्ड बीकानेर/जयपुर और सिग्नल शील्ड अजमेर/जोधपुर को संयुक्त रूप छह-छह माह के लिए दी जाएगी।

जोधपुर स्टेशन सफाई व सुविधा के लिहाज से सबसे अच्छा
जोधपुर स्टेशन सालभर में सबसे अधिक साफ रहा है। साथ ही यात्री सुविधाएं भी इस स्टेशन पर पूरे जोन में सबसे बेहतर हैं। इसे रेलवे ने बड़े कैटेगिरी के स्टेशनों में सबसे अच्छा माना है। जबकि छोटे कैटेगिरी के स्टेशनों में बीकानेर मंडल के चुरू स्टेशन ने बाजी मारी है। यानि यात्री सुविधा के मामले लोगों ने जयपुर मंडल की सुविधाओं को नकार दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
GM in Jaipur, Jaipur station in third class, Jodhpur at number one
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top