नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 41वीं एजीएम में कुछ महत्वपूर्ण ऐलान किए थे. इनमें जियो फोन-2 के अलावा जियो GigaFiber ब्रॉडबैंड सेवा का भी ऐलान किया गया था. अब इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला है. जियो GigaFiber के लिए 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. जियो GigaFiber के जरिए कंपनी ब्रॉडबैंड सेवा में भी कदम रखने वाली है. खास बात यह है कि जियो GigaFiber के साथ DTH कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा. इसमें यूजर्स को स्मार्ट होम की सुविधा मिलेगी. रजिस्ट्रेशन शुरू होने से पहले एक बार जरूर जान लीजिए कि आपको इसमें क्या-क्या मिलेगा और कैसे बुक करना होगा.

TV से कर सकेंगे HD वीडियो कॉल
रिलायंस जियो GigaFiber की खास बात यह है कि इसे लेने वाले यूजर्स को राउटर के साथ सेट-टॉप बॉक्स भी मिलेगा. इस सेट-टॉप बॉक्स से यूजर्स जियो GigaTV का भी लाभ ले सकेंगे. GigaFiber सेट-टॉप बॉक्स के जरिए स्मार्ट टीवी से देशभर में HD वीडियो कॉल्स भी की जा सकेंगी. इस सेवा की शुरुआत देश के 1100 शहरों में एक साथ होगी.

कैसे मिलेगा GigaFiber राउटर

माय जियो ऐप या फिर जियो की ऑफिशियल वेबसाइट से जियो GigaFiber को बुक कर सकते हैं. 15 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. सबसे ज्यादा जिस शहर से यूजर्स रजिस्टर्ड होंगे, वहीं से जियो GigaFiber की शुरुआत की जाएगी. सर्विस एक्टिवेट होने के बाद जियो सर्विस इंजीनियर घर आकर कनेक्शन को इंस्टॉल करेंगे. 


ये होंगे जियो GigaFiber के प्लान
जियो GigaFiber के प्लान्स की बात करें तो इसमें शुरुआती प्लान 500 रुपए से लेकर अधिकतम 1500 रुपए का प्लान होगा.



हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस
जियो Jio GigaTV में सेट-टॉप बॉक्स से हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी. जियो GigaTV में कई फीचर्स को जोड़ा गया है. इसमें वॉयस कॉल से लेकर टीवी रिमोट के जरिए जियो ऐप का एक्सेस शामिल है. Jio GigaTV के जरिए आप किसी भी Jio GigaTV पर वीडियो कॉल कर सकेंगे. हाई क्वालिटी की वीडियो कॉल के लिए गीगा फाइबर के जरिए एमबीपीएस की जगह जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी.

शुरू होगा प्राइस वॉर
रिलायंस जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखते ही डाटा और कॉल्स की दरों में अन्य कंपनियों के सामने चुनौती पेश की, ठीक उसी तरह से ब्रॉडबैंड सेवा में भी प्राइस वॉर शुरू होने वाला है. मुकेश अंबानी ने इसके लिए संकेत देते हुए कहा कि Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्लान अन्य टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स से सस्ता होगा. जियो के ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने से सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ सकता है. एयरटेल फिलहाल टेलिकॉम के अलावा, डीटीएच और ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करती है. रिलायंस जियो ने भी अब इन क्षेत्रों में कदम रख दिया है, जिसका फायदा यूजर्स को होने की उम्मीद है.



Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top