विशाल पाण्डेय, अयोध्या : अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान श्रीराम की भव्य मूर्ति बनाई जाएगी. राम मूर्ति को लेकर शनिवार को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अहम बैठक की. इस बैठक में अयोध्या में प्रस्तावित राम मूर्ति और उसके आसपास के डिज़ायन और प्रारूप पर चर्चा हुई. ज़ी मीडिया के पास प्रस्तावित राम मूर्ति की Exclusive तस्वीरें हैं, जिसे देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि अयोध्या में राम मूर्ति को लेकर यूपी सरकार कितने बड़े स्तर पर तैयारी कर रही है.

अयोध्या में 221 मीटर ऊंची भगवान श्रीराम की मूर्ति बनाई जाएगी, जिसमें 20 मीटर ऊंचा चक्र भी होगा. इस मूर्ति के नीचे 50 मीटर का बेस होगा. भगवान श्रीराम के हाथ में धनुष, तीर और तरकश होगा. अयोध्या में सरयू नदी के किनारे सिर्फ राम मूर्ति ही नहीं बनाई जाएगी, बल्कि राम मूर्ति के साथ साथ पूरे इलाके का कायाकल्प किया जाएगा.





राम मूर्ति के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने 
ख़ास प्लान तैयार किया है. राम मूर्ति को 100 एकड़ ज़मीन पर बनाया जाएगा. सरयू नदी के किनारे 100 एकड़ ज़मीन पर राम मूर्ति के साथ साथ सरयू रिवरफ्रंट भी बनाया जाएगा.
राम मूर्ति के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ख़ास प्लान तैयार किया है. राम मूर्ति को 100 एकड़ ज़मीन पर बनाया जाएगा. सरयू नदी के किनारे 100 एकड़ ज़मीन पर राम मूर्ति के साथ साथ सरयू रिवरफ्रंट भी बनाया जाएगा.

100 एकड़ की राम मूर्ति परिसर में ये ख़ासियत होगी
राम कुटिया (कॉटेज)
सात्विक भोजनालय
विश्राम गृह
बड़े होटल
राम लीला मैदान
गुरूकुल
सरयू घाट
ऑडिटोरियम
वनवास (बगीचा)
पार्किंग
गौशाला
बंदरों के उपचार के लिए अस्पताल
वैदिक पुस्तकालय
सर्विस रोड
पेडेस्टल प्लाज़ा

आपको बता दें कि दिवाली के मौके पर Zee News से एक्सक्लूसिव बातचीत में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि राम मूर्ति पर जल्द ही अंतिम फैसला ले लिया जाएगा और भगवान श्रीराम के अनुरूप अयोध्या को तैयार किया जाएगा.
ASO NEWS 
SOURCE : ZEE NEWS

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top