बीकानेर | ASO news

माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के विभिन्न पदों में भर्ती के बाद अब प्रधानाध्यापक के 1200 पदों पर भर्ती परीक्षा का परिणाम जनवरी में आएगा। यह परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ली थी।


इसी तरह 9 हजार द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती का परीक्षा का परिणाम भी राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से घोषित किया जाएगा। इस बीच स्कूल व्याख्याताओं के 5 हजार पदों के लिए आयोग की ओर से 15 जनवरी को परीक्षा प्रस्तावित की गई है।


माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में अतिरिक्त निदेशक नूतन बाला कपिला ने बताया कि प्रधानाध्यापक के 1200 पदों के लिए परीक्षा का परिणाम आने के साथ ही भर्ती की कार्रवाई की जाएगी। इससे राज्य के स्कूलों में रिक्त पड़े प्रधानाध्यापकों के पदों पर भर्ती होने से विद्यालयों की संचालन व्यवस्था में सुधार आएगा। द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के 9 हजार पदों का परीक्षा परिणाम भी अगले माह आ सकता है।


शिक्षण की नई विधाओं से रूबरू हो रहे शिक्षक


शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के शिक्षकों को समूह में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य में जितने ही नए शिक्षक भर्ती किए गए हैं, उनको शिक्षण की विभिन्न विधाओं से रूबरू करवाया जा रहा है। इस दौरान इन शिक्षकों को पढ़ाने के दौरान होने वाली दिक्कतों का भी समाधान किया जा रहा है।


अतिरिक्त निदेशक (माध्यमिक) नूतनबाला कपिला ने उदयपुर संभाग के कई जिलों में शिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण किया। अतिरिक्त निदेशक कपिला ने बताया कि उदयपुर और चितौड़ जिले में प्रशिक्षण शिविरों में शिक्षकों को अवगत करवाया जा रहा है कि शिक्षण विधाओं का उपयोग बच्चों को पढ़ाने के कैसे किया जाए। राज्य में हर जिले में यह प्रशिक्षण शिविर चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे राज्य के अन्य जिलों में भी शिक्षक प्रशिक्षण शिविरों का निरीक्षण करेंगी।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top