नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए), विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से एक वर्ष में दो बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) आयोजित करती है....

कोटा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए), विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से एक वर्ष में दो बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) आयोजित करती है। केवल सहायक प्रोफेसर पद या जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए और भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर दोनों के लिए इसे पास करना जरूरी हैं।

यदि आप कोई हैं जो यूजीसी नेट 2020 की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां पांच चीजें हैं जो आपको परीक्षा के बारे में पता होनी चाहिए।
1. यूजीसी नेट जून 2020: आवेदन प्रक्रिया*
NTA ने UGC-National Eligibility Test (UGC-NET) -जून 2020 के लिए 16 मार्च, 2020 को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की। इससे पहले, UGC NET जून 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल थी जो अब बढ़ा दी गई है 16 मई, 2020 कर दी गई है।
उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट - Ugcnet.Nta.Nic.In के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। जनरल या अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है। जनरल-ईवीएस या ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है।
*2.UGC NET 2020 परीक्षा*
16 मार्च, 2020 को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिस के अनुसार, NTA जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए अगला UGC-NET आयोजित करेगा और सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता 15 जून से 20 जून 2020 के बीच होगी। माता-पिता और माता-पिता की कठिनाइयों के कारण COVID-19 महामारी के कारण, NTA UGC NET 2020 परीक्षा को स्थगित करने की संभावना है।
यूजीसी नेट जुलाई 2020 की परीक्षा तीन घंटे (180 मिनट) की होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा।
*3.परीक्षा का पैटर्न*
यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। दोनों प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे। कागजात के बीच कोई विराम नहीं होगा।

4.पेपर मार्क्स प्रश्नों की संख्या*
प्रथम 100 50
द्वितीय 200 100
पेपर I MCQ
पेपर I में प्रश्न अभ्यर्थी के शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का आकलन करने का इरादा रखते हैं। यह मुख्य रूप से तर्क क्षमता, पढ़ने की समझ, विवादास्पद सोच का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा
और उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता।
पेपर- II MCQ
यह उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित है और डोमेन ज्ञान का आकलन करेगा।
प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक दिए जाएंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि गलत प्रतिक्रिया के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। अभ्यर्थियों को समीक्षा के लिए अनुत्तरित / चिन्हित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे। हालांकि, यदि कोई प्रश्न महत्वपूर्ण चुनौती के दौरान गलत / अस्पष्ट पाया जाता है, तो उन उम्मीदवारों ने प्रश्न का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है। केवल गिराए गए प्रश्न के लिए, यदि कोई हो, तो सभी उम्मीदवारों को अंक दिए जाएंगे।

*5.पाठ्यक्रम*
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया है और जून 2019 से नया सिलेबस लागू हो गया है। एस्पिरेंट्स नीचे दिए गए लिंक से सभी नेट विषयों के लिए अद्यतन पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी किसी भी उम्मीदवार को पाठ्यक्रम की एक प्रति प्रदान नहीं करेगी।


Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top