शिक्षामंत्री डोटासरा बोले- रीट एग्जाम सितंबर में ही करवाएंगे 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए सिर्फ 10 दिन का वक्त चाहिए*
*जुलाई माह से शुरू होगा स्कूल में नया सत्र, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बंद विद्यालयों का कर सकते हैं उपयोग*👇

दैनिक भास्कर
May 26, 2020, 05:00 AM IST
सीकर. शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सितंबर माह में हर हाल में में रीट-2020 परीक्षा आयोजित करवाएंगे। रीट भर्ती को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। हमारा यही प्रयास रहेगा कि सितंबर के पहले सप्ताह में रीट की परीक्षा आयोजित हो। वहीं सेकेंड ग्रेड की शिक्षक भर्ती परीक्षा भी जल्द आयोजित होगी। सबसे पहली प्राथमिकता बोर्ड की परीक्षाओं को आयोजित करवाना है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री से चर्चा के उपरांत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए थे।
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू हो गई है। 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सिर्फ 10 दिन का वक्त चाहिए। कोविड-19 हर जिले में तेजी से फैल रहा है इसलिए अभी सेंटर बढ़ाने का कार्य चल रहा है। जल्द ही परीक्षाओं की तिथि भी घोषित कर सकते हैं। 
शिक्षामंत्री डोटासरा ने कहा कि लॉकडाउन के चलते शिक्षा कार्य काफी प्रभावित हुआ है। इसके साथ ही विद्यार्थियों को भी परेशानी हो रही है। अभी तक की तैयारी के अनुसार स्कूलों का नया सत्र 1 जुलाई से ही शुरू होगा। अभी तक सत्र आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। हम तैयारी कर रहे हैं कि किस तरह से बच्चों की कक्षाएं लगाई जा सके। इसके लिए अगर सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत पड़ेगी तो प्रदेशभर में बंद पड़े स्कूलों को फिर से काम में लिया जा सकता है।
इसके साथ ही सभी स्कूलों में सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर अधिकारियों से बात कर रहे हैं। इस बार सोशल डिस्टेंस के साथ ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम भी शुरू कर सकते हैं। 
स्कूल खुलने के बाद भी चलेगा स्माइल प्रोजेक्ट 
ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्माइल प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। यह प्रोजेक्ट लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगा। स्माइल प्रोजेक्ट को स्कूल खोलने के बाद भी बंद नहीं किया जाएगा। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंदसिंह डोटासरा का कहना है कि दूरदर्शन और आकाशवाणी के जरिए जो पढ़ाई करवाई जा रही है उससे अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।


Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top