बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्री ने दिए 42.78 करोड़ रुपये
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा.
जयपुर: बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गार्गी एवं बालिका शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्य की 1 लाख 2 हजार 624 बालिकाओं को 42.78 करोड़ रुपये की राशि उनके खातों में स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए थे.

शिक्षा मंत्री के निर्देश पर बैंक द्वारा बालिकाओं के खातों में उनकी पात्रता अनुसार राशि स्थानान्तरित किए जाने की शुरूआत भी हो चुकी है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं परीक्षा 2019 में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार दिए जाने हेतु यह राशि उनके खातों में स्थानान्तरित की जा रही है.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ हुई बैठक में उनकी पहल पर यह तय किया गया था कि कोरोना के इस विकट दौर में भी बालिका शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा जाए और उनकी शिक्षा में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए और इसी के चलते बालिकाओं के खातों में राशि स्थानांतरित करना शुरू किया. 

डोटासरा ने बताया कि गार्गी पुरस्कार हेतु कक्षा 10वीं की आवेदन करने वाली पात्र 42 हजार 644 बालिकाओं को प्रति बालिका 3 हजार रुपये के आधार पर  12.79 करोड रुपये की राशि प्रदान की जा रही है. इसी तरह कक्षा 12वीं की आवेदन करने वाली पात्र  59 हजार 980 बालिकाओं  को 5 हजार रुपये प्रति के आधार पर 29.99 करोड़ रुपये राशि उनके खातों में स्थानान्तरित करने की कार्यवाही की जा रही है

गौरतलब है कि गार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए शिक्षा विभाग की ओर से माह फरवरी-मार्च 2020 में शाला दर्पण पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरवाये गए थे.


Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top