लॉकडाउन खत्म होने के बाद कौनसे क्षेत्र तेज़ी से उभरेंगे , और कौनसे क्षेत्रो को पटरी पे आने में ज्यादा समय लगेगा :- 
- कोरोना वायरस के लॉकडाउन के चलते पूरे विश्व के सभी देशों की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है , क्योंकि सभी काम ठप पड़े है , कुछ देशों में और भारत मे भी अब लॉकडाउन में ढील दी जा रही है ताकि व्यापार फिरसे शुरू हो सके ।

-विस्तार से जानते है कौनसे क्षेत्र जल्द उभरेंगे लॉकडाउन खुलने के बाद ,और कौनसे क्षेत्र को अधिक समय लगेगा उभरने में :- 

A. कौनसे क्षेत्र लॉकडाउन खुलने के बाद जल्द उभरेंगे :- 

1. शिक्षा क्षेत्र :- 

- लॉकडाउन के कारण छात्र छात्राए अपने घरों में बंद है , और घर मे रहने से अनेक कारणों के कारण उनको पढ़ाई में बाधा आ रही है , उनका रोज का रूटीन कॉलेज , विश्वविद्यालय , या कोचिंग जाने का बाधित हो गया है , और बिना निरन्तरता के पढ़ाई करने मुश्किल हो जाता है ।

- इसलिए विद्यार्थी वर्ग में सबसे ज्यादा पढ़ने को लेके मांग उठेगी देश भर में एक सर्वे के मुताबिक , इसलिए शिक्षा से जुड़े सभी क्षेत्रो में कम समय मे ही तेज़ी देखने को मिलेगी ।

2. डेटा साइंस / आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) :- 

- AI (कृत्रिम बुद्धि) का मतलब सरलतम शब्दों में कहें तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है एक मशीन में सोचने-समझने और निर्णय लेने की क्षमता का विकास करना। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कंप्यूटर साइंस का सबसे उन्नत रूप माना जाता है और इसमें एक ऐसा दिमाग बनाया जाता है, जिसमें कंप्यूटर सोच सके...कंप्यूटर का ऐसा दिमाग, जो इंसानों की तरह सोच सके। 

- इस क्षेत्र ने बहुत कुछ अच्छा सीखा है महामारी के दौरान , यह क्षेत्र अब आने वाले समय मे हर मुमकिन कोशिश करेगा के टेक्नोलॉजी को इतना आगे बढ़ाया जाए ताकि भविष्य में अगर ऐसी कोई महामारी आये तो उससे पूरी तैयारी के साथ निपटा जाए ।

- उदहारण के तौर पे अभी इस क्षेत्र ने रोबोट बनाये है जो कोरोना मरीजो की जाँच के साथ उनकी देखभाल भी कर रहे है ,इससे डॉक्टर और अन्य स्टाफ मरीज के सीधे संपर्क में आने से बचेगा ,और उनको संक्रमण होने का खतरा कम होगा । इसी प्रकार के आविष्कारो की भविष्य में मांग बढ़ेगी जिससे यह क्षेत्र अच्छी प्रगति कर सकेगा । 

3. ट्रांसपोर्ट और सप्लाई चेन क्षेत्र :- 

- इसमे कोई शक नही के लॉकडाउन के कारण सबसे ज्यादा वस्तुयों की आपुर्ति में बाधा आयी है , और भारत के साथ पूरे विश्व मे वस्तुयों की आपुर्ति रुकी हुई है । 
- जब लॉकडाउन खुलेगा तो लोगो की मांग रोज मर्रा की वस्तुयों के लिए अपनेआप बढ़ेगी ,और उस मांग की आपुर्ति के लिए यह क्षेत्र बिना किसी शक के अपनेआप उभरेगा कम समय मे । 

4. E - commerce :- इसका मतलब फ्लिपकार्ट ,अमेज़न ,जोमैटो जैसे सुविधाओं से है ।
- यह क्षेत्र भी रोज मर्रा की खाने पीने से लेके पहनने तक कि सभी वस्तुएं प्रदान करता है ,इसलिए इस क्षेत्र में भी तेजी कम समय मे ही आ जायेगी । 

5. डिजिटल मार्केट , ऑनलाइन कंटेंट :- 

- इस क्षेत्र में यूट्यूब , ब्लॉग इत्यादी आते है ।
- हम देख रहे है के बहुत से अध्यापक , कॉलेज , विश्वविद्यालय इत्यादि ऑनलाइन पढ़ा रहे है लॉकडाउन के कारण , इसलिए अब लॉकडाउन के बाद यह सब अपने ऑनलाइन प्रोग्राम को और बढ़ावा देंगे ताकि भविष्य में ऐसा कुछ हो तब भी ऑनलाइन आराम से पढ़ाया जा सके । 
- इंटरनेट की सुविधाएं प्रत्येक गाव ,और पिछड़े इलाकों तक पहुचाई जाएगी । 
- इससे जुड़े मोबाइल ,लैपटॉप , इत्यादि की खरीद बढ़ेगी क्योंकि हर छात्र यह अपना एक बैकअप तैयार रखेगा जिससे वह बादमे घर बैठके भी पढ़ सके अगर ऐसी कोई स्तिथि भविष्य में उतपन्न होती है तो । 

6. मेडिकल , फार्मा ,दवाइयों का क्षेत्र :- 

- महामारी के चलते इस क्षेत्र को वैसे कम ही नुकसान हुआ है ,क्योंकि इस क्षेत्र की सप्लाई चेन बाधित नही की गई कहिपे भी ।
- और अब कोरोना के इलाज के लिए अलग अलग प्रकार की दवाएं उपयोग में लायी जा रही है , इससे साफ हो जाता है के इनकी बिक्री भी बढ़ेगी और इससे जुड़े डेटोल , सैनिटाइजर , मास्क इत्यादि की मंग भी बढ़ेगी , इएलिये इस क्षेत्र में अधिक तेजी दर्ज की जाएगी बाकी क्षेत्रो के मुकाबले ।
7. कृषि क्षेत्र :- 

- कृषि क्षेत्र में लॉकडाउन का ज्यादा प्रभाव नही पड़ेगा ,क्योंकि इसकी मांग वैसी की वैसी बनी हुई है , हालांकि कुछ ऐसे कृषि उत्पादन जो रोज काम नही आते उनकी मांग में कमी देखी जा सकती है । 
- लेकिन कृषि क्षेत्र एक सुरक्षित क्षेत्र देखा जा रहा है और भविष्य के लिए कृषि में निवेश करना एक अच्छा निवेश साबित हो सकता है । 

- - इसके अलावा Gym , राशन किराना ,नाई का काम,  सब्जियां , साबुन इत्यादि बनाने वाली कम्पनिया , पेट्रोल ,डीजल , रेलवे , कंस्ट्रक्शन क्षेत्र इत्यादि में भी कम समय मे अच्छी तेजी दर्ज की जाएगी । 

B- कौनसे क्षेत्रो में लंबे समय तक मंदी रहने के आसार है :- 

1. होटल इंडस्ट्री और टूरिज्म इंडस्ट्री :-  इस महामारी के कारण लोग लॉकडाउन खुलने के बाद भी ट्रेवल करना नजरअन्दाज करेंगे , लोग विदेश जाना भी कुछ समय के लिये बन्द कर देंगे काफी 
- लोग होटल में रुकना भी कम कर देंगे क्योंकि उन्हें नही पता होगा के उनसे पहले होटल में कौन रुक के गया है । 
- इसलिए इन दोनों क्षेत्र को उभरने में थोड़ा अधिक समय लगेगा । इसके साथ साथ एविएशन ( उड्डयन) क्षेत्र  में बहुत मंदी देखी जा सकेगी । 

2. ऑटोमोबाइल क्षेत्र :- 
- वाहनों का उत्पादन , उनकी बिक्री थोड़े समय के लिए काफी कम हो जाएगी , क्योंकि एक तो लोगो के पास कैश में पैसा नही होगा इतना के वाहन ख़रीदे , और हो सकता है वाहन की कीमतों में गिरवाट भी देखी जाए निकट भविष्य में ।

3. रियल एस्टेट :- जमीन , फ्लैट ,प्रॉपर्टी की कीमतें गिरेंगी क्योंकि इनकी खरीद की मांग बाजार में कम होती जा रही है । 

4. बैंकिंग क्षेत्र :- बैंक विभिन्न उद्योगों को लोन तो दे देगा लॉकडाउन के बाद लेकिन उनमें से ऐसे उद्योग भी होंगे जिनसे उनको पैसा ज्यादा वापस नही मिलेगा , इसलिए बैंक भी रिस्क पे है , पहले से ही डूबत लोन अधिक है और अब एक सर्वे के मुताबिक बताया जा रहा है के बैंक जितने लोन देगा लॉकडाउन के बाद उसमें से 20% लोन जरूर डूबेंगे ,इसलिए बैंको के लिए भी यह चिंताजनक बात है ।

C. निष्कर्ष :- विभिन्न सर्वे के मुताबिक 2020 में यह क्षेत्र मंदी के दौर से गुजरेंगे लेकिन 2021 और 2022 तक आते आते इनमे काफी सुधार होने की उम्मीद है।
- इसके अलावा विश्व अब अपनी निर्भरता चीन से हटा रहा है ,और भारत की ओर निवेश के लिए देख रहा है , इसलिए भारत के लिए यह एक अच्छा मौका साबित हो सकता है । 

stayhome#like#share#current affairs by ajit singh👍

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top