कोविड-19 का असर राजस्थान लोक सेवा अायोग द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं में भी देखने को मिलेगा। पहली बार अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर मास्क लगा कर परीक्षा देने पहुंचेंगे। पुरुष व महिला अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड भी लागू किया गया है। पुरुष अभ्यर्थी आधी आस्तीन के शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ता, पैंट, पायजामा व महिला अभ्यर्थी सलवार सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता, ब्लाउज पहन कर हवाई चप्पल, स्लीपर पहनकर परीक्षा देने पहुंचेंगी। महिला अभ्यर्थी किसी प्रकार के आभूषण नहीं पहन कर आएंगी, बालों में साधारण रबड़ बैण्ड लगाकर ही परीक्षा देने पहुंचेंगी। आयोग की ओर से कोरोना काल की पहली भर्ती परीक्षाएं 2 अगस्त को पशु चिकित्सा अधिकारी संवीक्षा परीक्षा और पुस्तकालयाध्यक्ष द्वितीय श्रेणी संवीक्षा परीक्षा ली जा रही है।
आयोग ने इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को कोविड-19 को लेकर राज्य व केंद्र सरकार की गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं। यह भी कहा गया है कि परीक्षा केंद्र पर मास्क लगा कर आना होगा। परीक्षा केंद्र पर एक घंटे पूर्व पहुंचना होगा। यह परीक्षा अजमेर के अलावा जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा संभाग मुख्यालयों पर आयोजित होंगी।
संभाग से बाहर नहीं जाएं अभ्यर्थी | आयोग के सूत्रों का कहना है कि कोराेना काल के चलते यह कोशिश की गई है कि अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए संभाग से बाहर नहीं जाएं। अभ्यर्थियों को जो परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं, अधिकांश को उनके संभाग में ही आवंटित किए गए हैं। पहले आयोग इन परीक्षाओं को केवल अजमेर संभाग में ही आयोजित करने जा रहा था, लेकिन अभ्यर्थियों के डर और प्रदेश में कोरोना केसेज की बढ़ती संख्या को देखते हुए आयोग ने इस परीक्षा को अजमेर के साथ ही सभी संभाग मुख्यालयों पर आयोजित कराने का फैसला कर लिया।
परीक्षार्थियों के लिए मुख्य अनुदेश |ई-प्रवेश पत्र प्रोविजनल है, परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने से पूर्व अपनी पात्रता के सम्बन्ध में संतुष्ट हो जाना चाहिए। फोटो पहचान पत्र के आधार पर पहचान सुनिश्चित हो जाने एवं गहन तलाशी के उपरान्त ही परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। फोटो पहचान पत्र के लिए मतदाता पहचान कार्ड, आधार कार्ड, पेनकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि मान्य होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top