एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर गाइडेंस एंड काउंसलिंग डिप्लोमा के लिए आवेदन की प्राेसेस शुरू हाे चुकी है। जनवरी-2021 से शुरू होने वाले एक-वर्षीय डिप्लोमा प्राेग्राम का आयोजन संयुक्त रूप से डिस्टेंस तथा फेस टू फेस मोड में हाेगा। हर साल हाेने वाले इस प्राेग्राम को वर्ष-2019 में फेस टू फेस तथा डिस्टेंस मोड को जोड़कर नया नाम ब्लेंडेड मोड दिया था।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स 3-चरणों में हाेगा। प्रथम चरण जनवरी से जून-2021 तक होगा। यह डिस्टेंस मॉड हाेगा। फेस टू फेस मोड जुलाई से सितंबर-2021 तक होगा और अंतिम चरण अक्टूबर से दिसंबर-2021 इंटर्नशिप मोड होगा।


यह केंद्रीय, नवोदय विद्यालयों तथा विभिन्न राज्यों के शिक्षा विभाग के कार्यरत शिक्षक एक वर्षीय डिप्लोमा के लिए याेग्य होंगे। शैक्षिक मनोविज्ञान एवं शिक्षा आधार विभाग के नेतृत्व में दिल्ली तथा पांच क्षेत्रीय केंद्रों अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर तथा शिलांग प्रत्येक केंद्रों पर अधिकतम 50 तथा कुल 300 को ही एडमिशन दिया जाएगा।

इस कोर्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30-नवंबर है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य शिक्षकों को स्टूडेंट्स- मनोविज्ञान की दिशा में बेहतरीन करना है। इससे प्रशिक्षित शिक्षक-स्टूडेंट्स की शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियों पर बेहतर नजर रख पाएंगे तथा स्टूडेंट्स को भावनात्मक एवं नैतिक तौर पर मजबूती प्रदान करने में सक्षम होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top