मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानि एमबीए के साथ मैनेजमेंट से जुड़े पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए कैट रविवार को होगा। 29 नवंबर को होने वाले इस एग्जाम के लिए राजस्थान में जयपुर के साथ जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, सीकर, अलवर व बीकानेर जैसे 8 शहरों में परीक्षा केंद्र हैं। तीन शिफ्ट में 2-2 घंटे का एग्जाम होगा। पहली शिफ्ट सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे तक, दूसरी शिफ्ट 12: 30 बजे से 2:30 बजे तक और तीसरी 4:30 बजे से 6:30 बजे के बीच होगी। पेपर तीन हिस्सों में बंटा होगा, जिसके लिए कैंडिडेट्स को 40 मिनट का समय दिया जाएगा।

विशेषज्ञ सलाह }भ्रम में न रहें, मार्किंग सिस्टम को अच्छे से समझ कर जाएं
एक्सपर्ट का कहना है कि स्टूडेंट्स कई बार भ्रम में रह जाते हैं कि सारे सवालों में नेगेटिव मार्किंग होती है। एग्जाम में दो तरह के पैटर्न पर सवाल आते हैं। पहला एमसीक्यू, जिसमें नेगेटिव मार्किंग होती है। वहीं दूसरा है टीपा (टाइप इन द आंसर), इस पैटर्न में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती। ऐसे मे सबसे पहले मार्किंग सिस्टम को अच्छे से समझ लें। कैंडिडेट्स सवालों का टारगेट सेट न करें। ऐसे में नेगेटिव मार्किंग से स्कोर कम होने का डर हो सकता है। बेहतर है आपको जो आता है वही करें। हर साल एग्जाम में 100 सवाल आते हैं। लेकिन इस बार यह जानकारी नहीं दी है कि कितने सवाल पेपर में आने वाले हैं।

फेसमास्क, हैंड सैनिटाइजर, पानी की बोतल जरूरी... एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर में प्रवेश से लेकर एग्जाम समापन के बाद केंद्र से बाहर निकलने तक सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी। कैंडिडेट्स को अपना फेसमास्क, हैंड ग्लब्स, हैंड सैनिटाइजर (50 मिली) और ट्रांसपेरेंट वाटर बॉटल साथ लानी होगी। उन्हें अपने साथ दो बॉल पेन, एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड) निश्चित रूप से लाने हैं। बॉडी टेम्प्रेचर चेक कराने के बाद बुखार, खांसी और सर्दी के लक्षण वाले कैंडिडेट्स को सुरक्षा उपायों के साथ अलग कमरे में बैठने की व्यवस्था की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CAT will be held in three sessions today, each paper for 2 hours, do not decide the target of the participants.
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top