राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में जयपुर शहर में एक वर्ष के बाद भी मात्र 2 प्रतिशत लोगों को ही जोड़ा गया है । ठीक एक वर्ष पहले गत दिसंबर में खाद्य आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा ने कलेक्ट्रेट में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के बारे में जिले के अधिकारियों की बैठक ली थी । बैठक में जब यह सामने आया कि जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में कुल आबादी का 71 प्रतिशत और जयपुर शहर में कुल आबादी का मात्र 17 प्रतिशत ही लोग खाद्य सुरक्षा से जुड़े हुए हैं ।

इसके बाद उन्होंने जयपुर शहर में शहरी गरीबों को योजना से जोड़ने के आदेश जारी किए थे। उन्होंने 17 प्रतिशत के आंकड़े को बढ़ाकर लगभग 40 प्रतिशत से अधिक करने के आदेश दिए थे। उनके आदेश के एक वर्ष बाद भी मात्र दो प्रतिशत शहरी गरीब आबादी के लोगों को ही जोड़ा जा सका है। जिला दर्शन पुस्तिका विमोचन के अवसर पर भी मंत्री परसादी लाल मीणा व मंत्री टीकाराम जूली ने भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में शहरी गरीबों का काफी कम प्रतिशत देखकर अधिकारियों पर सवाल खड़े किए थे ।

कोरोना काल में आई थी परेशानी
शहर में कोरोना संक्रमण काल के दौरान खाद्य सामग्री वितरण के समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था । ग्रामीण क्षेत्रों में 71 प्रतिशत गरीबों को राशन का गेहूं मिल गया था। वहीं, शहरी गरीबों को राशन का गेहूं नहीं मिल पाया था । इसी के चलते शहर में सूखी खाद्य सामग्री के पैकेट बांटने पड़े थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top