राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत जिले में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में अब भी 3.50 लाख परिवारों के राशन कार्ड में लिखे सदस्यों के आधार नंबर को जोड़ना शेष रह गया है। इसके लिए 10 दिन का समय दिया जा रहा है । जो राशन कार्ड धारक परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आते हैं ,उन परिवारों के सभी सदस्यों के आधार नंबर को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जोड़ा जाना है।

ताकि वे वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में किसी भी शहर में राशन की दुकान से गेहूं ले सकें। योजना को लागू करने के लिए गत माह 25 नवंबर तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में जुड़े लोगों के राशन कार्डों में परिवार के सदस्यों के आधार नंबर को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से लिंक करना था। जिले में यह कार्य पूरी तरह से अभी तक नहीं हो पाया है।

डीएसओ प्रथम कैलाश यादव ने बताया कि लगातार सूचना भिजवाई जा रही है कि जिन परिवारों के सदस्यों के आधार नंबर लिंक नहीं है वे ई मित्र और अपने डीलर के माध्यम से भी आधार लिंक करवा सकते हैं। उन्हें अपने आधार कार्ड की फोटो स्टेट कॉपी ईमित्र व राशन डीलर को देनी होगी। ताकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में राशन के गेहूं का लाभ मिल सके।
जयपुर जिले में 19.22 लाख राशन कार्ड
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में जयपुर शहर में 143544 राशन कार्ड के 587396 लोग जुड़े हैं। जयपुर ग्रामीण में 651607 राशनकार्ड के 2842416 लोग लाभान्वित है। जिले में कुल 1922445 राशन कार्डधारी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top