खींवसर में राज्य सरकार के किसान संवाद कार्यक्रम के तहत बुधवार को पंचायत समिति खींवसर के सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान राजस्व मंत्री व नागौर जिला प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी से खींवसर ब्लॉक के सरपंचों ने विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की।

इस दौरान भुण्डेल सरपंच धर्मेंद्र गौड़ ने अवगत कराया कि जिले भर में श्मशान भूमियों का टाइटल क्लियर नहीं होने के कारण श्मशान भूमि पर किसी भी प्रकार का विकास कार्य नहीं हो पाता है। श्मशान भूमि में पौधरोपण व टीन शेड निर्माण एवं तारबंदी आदि कार्य नहीं करवाए जा सकते।

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की पालना करते हुए श्मशान भूमि में पौधरोपण, टीन शेड निर्माण व तारबंदी आदि करवाने के लिए अनुमति दी जाए। मौजूदा श्मशान भूमियों का टाइटल/ किस्म बदलकर ऐसी भूमियां श्मशान के लिए आवंटित की जाए ताकि विकास कार्य करवाए जा सके। मंत्री ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का हवाला देते हुए कहा कि सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। इसमें जो भी संभव होगा। उचित समाधान करेंगे। सरपंचों ने जेजेवाई का भुगतान सीधे मूल विभाग से करवाने की मांग की।

राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का फायदा आमजन तक पहुंचे : चौधरी
खींवसर| खींवसर उपखण्ड मुख्यालय पर नागौर जिला प्रभारी मंत्री व राजस्व मंत्री हरीश चौधरी बुधवार को खींवसर में एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने उपस्थित किसानों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अलावा ग्रामीणों को संबोधन में कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर बिना भेदभाव किए गांवों का चहुंमुखी विकास करवा रही है।

चौधरी ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का फायदा आमजन तक पहुंचे। इसके लिए कार्यकर्ताओं को सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के लिए आव्हान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गहलोत सरकार ने किसानों की समस्या को देखते हुए नलकूप खुदवाने की रोक हटा दी है। अब किसान अपने खेत में बेफिक्र होकर नलकूप खुदवाई सकते हैं। चौधरी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में किसानों को पूरी बिजली मिले। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

केंद्र सरकार किसानों के हित में नहीं- राजस्व मंत्री

खींवसर उपखण्ड मुख्यालय पर नागौर जिला प्रभारी व राजस्व मंत्री हरीश चौधरी एक दिवसीय दौरे पर रहते हुए बुधवार को किसानों को संबोधित किया। खींवसर के निजी स्कूल अपेक्स के परिसर में किसानों के समर्थन में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान सरकार के राजस्व मंत्री व नागौर जिला प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की। खींवसर पंचायत समिति सभाकक्ष में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि केंद्र सरकार किसानों के हित में नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में देश के पूंजीपति लोग मिलकर देश और किसानों को खा रहे हैं।

मंत्री ने पंजाब व हरियाणा एवं शाहजहांपुर बॉर्डर पर धरना देकर प्रदर्शन कर रहे किसानों को सच्चा किसान बताते हुए उनकी हौसला अफजाई की है। कहा कि केंद्र सरकार नोट बंदी लागू करना, जीएसटी लागू करना तथा घरेलू गैस के भावों में वृद्धि करना व पेट्रोल-डीजल के मूल्य में वृद्धि सहित विभिन्न तरीकों से देश को लूट रही है।

जिला अध्यक्ष जाकिर हुसैन, पूर्व जिला अध्यक्ष सुखबीर सिंह चौधरी, कांग्रेस नेता सवाईसिंह चौधरी, खींवसर प्रधान पति व भोजास सरपंच जगदीश बिडियासर, कांग्रेस नेता शेराराम चौधरी, राघवेंद्र मिर्धा, हनुमान बागड़ा, ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष पुसाराम आचार्य व खींवसर के पूर्व सरपंच सीताराम भाटी,जिला कांग्रेस सचिव,एनएसयूआई प्रदेश महासचिव भगवत देवड़ा, सरपंच प्रतिनिधि घनश्याम देवड़ा सहित क्षेत्र के नागरिक मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
During the Kisan Samvad program, the sarpanches reported the problems of the area to the minister in-charge
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top