नए नोट छापने के लिए लगाए गये सेना के 200 जवान, कर रहे हैं 24 घंटे काम : मोदी सरकार ने जब से नोटबंदी का फ़ैसला किया है, तब से हर काम युद्ध स्तर पर हो रहा है. चाहे वह बैंक और एटीएम से पैसे का लेन-देन हो या फिर नोटों की छपाई हो. नोटबंदी से अपने पैसे पाने के लिए और मार्केट में पैसों की कमी की वजह से लोगों में हाहाकार मची है. लेकिन सरकार भी इस कमी को जल्द से जल्द दूर करने के लिए कमर कस चुकी है. नोट छपाई का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है, ताकि देश के किसी भी नागरिक को खुद के पैसों के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े. वैसे भी देश का इतिहास रहा है कि जब-जब देश विषम परिस्थिति से गुजरा है, तब-तब उस परिस्थिति से पार पाने के लिए सेना का सहारा लिया गया है.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें
नोटबंदी से पहले देश के चार में से दो या तीन प्रिंटिंग प्रेस में ही एक साथ नोट छपाई का काम हुआ करता था. लेकिन सरकार की संजीदगी का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस वक़्त कैश का संकट कम करने के लिए देश के चारों प्रिंटिंग प्रेस में नोट छपाई का काम चल रहा है. सबसे खास बात ये है कि सभी प्रिटिंग प्रेस में दो से तीन शिफ्ट में 24 घंटे युद्ध स्तर पर काम हो रहा है. मैसूर की प्रेस में लगातार 24 घंटे 500 और  दो हज़ार के नोट छापे जा रहे हैं. छपाई करने वाले स्टाफ की थकान को ध्यान रखते हुए अब सरकार ने इस काम के लिए सेना के 200 जवानों को भी लगा दिया है ताकि किसी तरह से भी नोट छपाई का काम न रुके.

नए नोट छापने के लिए लगाए गये सेना के 200 जवान, कर रहे हैं 24 घंटे काम
Source: punjab kesri
सेना के जवान पेपर को मशीन तक पहुंचाने के साथ-साथ मशीन में लोडिंग करने, पैकेजिंग और लोडिंग-अनलोडिंग जैसे तमाम काम कर रहे हैं. इतना ही नहीं, सेना के जवान छपी हुई करंसी के वितरण के दौरान सुरक्षा का काम भी देख रहे हैं.

आइये देखते हैं कि कहां, कैसे हो रही है नोटों की छपाई…

नासिक– नासिक की मशीन 30 साल पुरानी प्रिटिंग मशीन है. इससे रोजाना 500 रुपए के 70 लाख ‌नोट छापे जा रहे हैं. यहां छोटे नोटों को छापने के लिए मध्य प्रदेश के देवास से नॉर्मल से अलग इंक मंगाई गई है. नोट छापने के लिए स्याही की कमी न हो, इसलिए यहां भी तीन शिफ़्ट में 24 घंटे काम हो रहा है. यहां करीब 1600 लोग दो शिफ्ट में 24 घंटे काम कर रहे हैं. यहां पांच सौ के अलावा 100, 50, 20 और 10 के नोट भी छप रहे हैं.

नए नोट छापने के लिए लगाए गये सेना के 200 जवान, कर रहे हैं 24 घंटे काम
Source: india.com
देवास– यहां रोजाना करीब डेढ़ से दो करोड़ नए नोटों की छपाई हो रही है. छोटे नोटों की छपाई यहां न के बराबर हो रही है. यहां वर्कर्स तीन शिफ्ट में 8-8 घंटे काम कर रहे हैं. उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए रिटायर्ड वर्कर्स की भी मदद ली जा रही है.

होशंगाबाद– यहां भी लगातार 24 घंटे पीएम-5 मशीन से 500 के 30 लाख नोट का कागज रोज तैयार हो रहे हैं, जो 150 करोड़ के होंगे. मशीन से अब तक करीब 100 मीट्रिक टन कागज बन गया है. अनुमानत: एक मीट्रिक टन कागज से 500 के करीब 3 लाख नोट (15 करोड़ रुपए) बनते हैं.

बहरहाल, देशवासियों को घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि कैश की कमी की पूर्ति के लिए सरकारी मशीनरी युद्ध स्तर पर नोटों की छपाई का काम कर रही है. हालांकि, आम जनता तक पहुंचने में थोड़ी सी देरी ज़रूर हो रही है, लेकिन इस विषम परिस्थिति में हमें भी ज़रा धैर्य का परिचय देना होगा.

नए नोट छापने के लिए लगाए गये सेना के 200 जवान, कर रहे हैं 24 घंटे काम

News source: Bhaskar

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top