चेंजमेकर महावीर आचार्य ने युवाओं के साथ की स्वच्छ राजनीति पर चर्चा व वालंटियर के साथ मिलकर लगाये पौधे 
 बाड़मेर/31.08.2018 
स्पेस शिक्षण समिति द्वारा संचालित स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में भाग ले रहे युवाओं के साथ चेंज मेकर महावीर आचार्य ने स्वच्छ हो राजनीति चेंज मेकर्स महाअभियान के तहत स्वच्छ राजनीति पर चर्चा की व वॉलंटियर के साथ मिलकर पौधारोपण भी किया । 
चर्चा के दौरान युवाओं से अधिक से अधिक संख्या में आम नागरिकों को अपने मत के प्रति जागरुक करते हुए आने वाले चुनाव में ज्यादा से ज्यादा संख्या में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।
इसके साथ ही उन्होंने युवाओं से विभिन्न मुद्दों पर उनकी राय भी सुनी जैसे हमारा राजनेता कैसा हो ? हमें मत क्यों देना चाहिए ? युवाओं को राजनीति से जुड़ना चाहिए ? आदि। 
कार्यक्रम में वालंटियर जुगताराम सारण सहित समिति संचालक दिनेश कुमावत, हॉस्टल वार्डन भारमल राम, कैलाश गोयल, विजय जानी, दमाराम सियाग, अचलाराम, विक्रम दान चारण, नरपत सिंह, नाथू सिंह खारची आदि मौजूद रहे। 
युवाओं ने भी कुछ इस प्रकार राजनीति को स्वच्छ करने के लिए अपने विचार रखे -
  
 मतदान हमारा अधिकार है इसलिए हमें मतदान अवश्य करना चाहिए हम मतदान के द्वारा अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनते हैं अगर हमारे मत का प्रयोग नहीं करते हैं तो हमारा मत व्यर्थ चला जाएगा हमारी पसंद का कोई नेता नहीं मिलेगा हमें सोच समझकर उम्मीदवार का चुनाव करना चाहिए ।
 - नरपत सिंह खारची 

   


हमारा राजनीतिक उम्मीदवार शिक्षित होना चाहिए शिक्षा को बढ़ावा देने वाला तथा युवाओं का साथ दें। 
 - त्याग सिंह 





राजनीति में युवाओं को आगे आना चाहिए राजनेताओं के लिए भी कम से कम ग्रेजुएट होना अनिवार्य किया जाना चाहिए ताकि राजनीति में शिक्षित वर्ग ज्यादा जुड़े और इसी प्रकार राजनीति को स्वच्छ किया जा सकता है 
 - नाथू सिंह खारची




हमेशा धर्मनिरपेक्ष 36 कोम को साथ लेकर चलने वाला तथा बिना भेदभाव के सब के विकास के लिए काम करने वाला व्यक्ति ही राजनीति को स्वच्छ कर सकता है
 - विक्रमदान चारण


राजनीति में धर्मनिरपेक्षता को ध्यान में रखते हुए जातिवाद नहीं किया जाए और निष्पक्षता से कार्य किया जाए 
- लच्छा राम प्रजापत


Advertisement

2 comments:

 
Top