CTET फॉर्म भरने की अंतिम दिनांक 5 मार्च

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 7 जुलाई को ली जाने वाली सीटेट परीक्षा 2019 का परिणाम छह सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा।सीबीएसई द्वारा केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती की पात्रता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इस अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 


सीबीएसई ने तय किया है कि इस बार अभ्यर्थियों को परिणाम का अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। परिणाम 6 सप्ताह के भीतर घोषित कर दिया जाएगा। यह जानकारी सीबीएसई ने सीटेट के दिशा-निर्देशों में जारी की है। इन दिनों सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। पांच मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। 8 मार्च को अपराह्न 3.30 बजे तक परीक्षा आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा।


दो पेपर होंगे

अभ्यर्थी 25 मार्च को एप्लीकेशन के फाइनल स्टेट को जान सकेंगे। सीटेट की वेबसाइट https://ctet.nic.in पर इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।


8 बजे से शुरू होगी परीक्षा केंद्र में एंट्री

सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहले पेपर के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में सुबह 8 बजे से प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश पत्रों की जांच सुबह 9 से 9.15 बजे तक कर लिया जाएगा। 9.15 बजे परीक्षा बुकलेट वितरित कर दी जाएंगी और 9.25 बजे अभ्यर्थी बुकलेट को खोल सकेंगे। 9.30 बजे बाद परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।


 9.30 बजे से पेपर शुरू हो जाएगा और दोपहर 12 बजे पेपर पूरा हो जाएगा। इधर, दूसरे पेपर के लिए दोपहर 12.30 बजे से परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों को एंट्री दी जाएगी। दो बजे बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 2 बजे पेपर शुरु हो जाएगा और शाम 4.30 बजे पेपर कंप्लीट हो जाएगा।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top