नए बेरोजगारों को अब जून में मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

महकमे की वेबसाइट बाधित, बेरोजगारों को भत्ते का इंतजार

चूरू. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवा चुके युवाओं को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते की राह में वेबसाइट की तकनीकी खामी आड़े आ रही है।

इसके अलावा अब लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने के कारण भी नई स्वीकृति जारी नहीं हो सकती। ऐसे में एक अक्टूबर के बाद आवेदन करने वाले जिले के हजारों बेरोजगार युवाओं को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता आगामी जून माह से पहले मिलने की संभावना नहीं है। रोजगार महकमे के अधिकारियों की मानें तो 30 सितंबर २०१८ तक आवेदन करने वाले युवाओं को नई दर से बेरोजगारी भत्ता जारी किया जा चुका है। मगर एक अक्टूबर २०१८ से आज तक मिले सभी आवेदन चयन व स्वीकृति के अभाव में पैंडिंग हैं। इनका निस्तारण लोकसभा चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता हटने के बाद किया जा सकेगा। ऐसे में एक सितंबर २०१८ तक आवेदन करने वालों को जून में मार्च माह का भत्ता मिल सकेगा। एक अक्टूबर 2018 व उसके बाद वाले आवेदकों को नवंबर, दिसंबर व जनवरी माह का भत्ता पुरानी दर से मिलेगा। फरवरी से इन्हें नई दर से जारी किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक विधानसभा चुनाव आचार संहिता के दौरान 15 दिसंबर 2018 के बाद राज्य में आवेदन अधिक आने से वेबसाइट पर दबाव बढऩे से ये ठप हो गई। जिस पर विभाग के निदेशालय की ओर से करीब 13 लाख रुपए खर्च कर नई वेबसाइट भी बनवादी गई। अब वो भी ठप पड़ी है। ऐसे में पता नहीं चल पा रहा है कि किस जिले में प्रतिदिन कितने आवेदन हो रहे हैं। क्योंकि देर रात को वेबसाइट चलने पर ई-मित्र संचालक युवाओं के आवेदन कर देते हैं। मगर सुबह इसमें ये पता नहीं चलता कि कौनसे जिले में कितने आवेदन हुए हैं।


अब तक इतने बेरोजगारों को मिला भत्ता


–– ADVERTISEMENT ––

वर्ग बेरोजगार

एससी 228

एसटी ०12

सामान्य 948

महिला 714

कुल 1902


इतना मिलता है बेरोजगार भत्ता

श्रेणी भत्ता

पुरुष 3000

महिला 3500

दिव्यांग 3500


आचार संहिता के कारण नए आवेदन स्वीकृत नहीं किए जा सकते। आचार संहिता हटने के बाद ही नए आवेदनों का चयन व स्वीकृति जारी की जा सकेगी।



Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top