महाराणा प्रताप एयरपोर्ट डबोक पर मंगलवार से इंटरनेशनल फ्लाइट्स लैंडिंग की तैयारी एयरपोर्ट अथॉरिटी उदयपुर ने कर ली है। इस नई व्यवस्था के बाद कुवैत से आने वाले मेवाड़वासियों को जयपुर नहीं जाना पड़ेगा। वंदे भारत मिशन के तहत कुवैत से उदयपुर के प्रवासियों को लाने वाली फ्लाइट की मंगलवार को डबोक एयरपोर्ट पर लैंडिंग प्रस्तावित है।

एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने बताया कि प्रस्तावित शिड्यूल के मुताबिक उदयपुर संभाग के कुवैत में रहने वाले लगभग 1700 श्रमिक व अन्य कामगारों को 10 फ्लाइट्स सीधे उदयपुर लेकर आएंगी। व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए कलेक्टर आनंदी और एसएसपी कैलाशचंद बिश्नोई एयरपोर्ट पहुंचे।

एयरपोर्ट डायरेक्टर नंदिता भट्ट ने बताया कि कुवैत से उदयपुर के लिए प्रस्तावित फ्लाइट्स को लैंड कराने की पूरी तैयारी कर ली गई है। एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन और कस्टम की सुविधा सरकार के स्तर पर उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल उदयपुर एयरपोर्ट से दिल्ली-मुंबई के बीच फ्लाइट्स अप-डाउन कर रही हैं। अब जुलाई के पहले सप्ताह से उदयपुर-जयपुर के बीच भी फ्लाइट्स सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

संभागीय आयुक्त ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स की लैंडिंग-जांच-क्वारेंटाइन की तैयारियों पर मंथन किया : संभागीय आयुक्त विकास सीतारामजी भाले ने सोमवार को महाराणा प्रताप एयरपोर्ट डबोक पर मंगलवार से इंटरनेशनल फ्लाइट्स की लैंडिंग से लेकर इमीग्रेशन और कस्टम की सुविधा के प्रबंध करने के लिए जिला प्रशासन, एयरपोर्ट अथॉरिटी सीआईएसएफ आदि के पदाधिकारियों की बैठक संभागीय आयुक्त कार्यालय में ली।

बैठक में एयरपोर्ट पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, पैसेंजर्स की गहन जांच-पड़ताल, सुगम यातायात, क्वारेंटाइन में रखने के इंतजाम आदि पर मंथन किया गया है। एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने बताया कि मंगलवार से कुवैत से उदयपुर आने वाली 10 फ्लाइट्स प्रस्तावित हैं। हालांकि इमीग्रेशन और कस्टम के इंतजाम अगर नहीं हो सके तो गुरुवार से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन शुरू हो सकता है।

एयरपोर्ट दौरे के दौरान एडीएम बुनकर, मावली एसडीएम रमेश सीरवी, वल्लभनगर एसडीएम शैलेंद्र सुराणा सीआईडी उपाधीक्षक नेत्रपाल सिंह, मावली उपाधीक्षक बोराज सिंह भाटी, पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना आदि मौजूद थे।

मेवाड़ की लंबी मांग : कुवैत के इस ट्रायल के बाद स्थायी तौर पर शुरू हो सकती इंटरनेशनल विमान सेवा

उदयपुर से इंटरनेशनल फ्लाइट्स के नियमित संचालन की मांग चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी और उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा सहित तमाम राजनेता करते आ रहे हैं। क्योंकि मेवाड़-वागड़-मालवा के लाखों श्रमिक व अन्य कामगार खाड़ी देशों के लिए जाते-आते रहते हैं।

इंटरनेशनल फ्लाइट पकड़ने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट्स के द्वारा दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर आदि जगह पहुंचना पड़ता है। इससे पहले दिसंबर 2018 में उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी, हिंदुजा ग्रुप सहित कुछ अन्य शाही शादियों के मौके पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स के आवागमन की सुविधा की गई थी। लेकिन अब कुवैत की फ्लाइट्स के सफल संचालन के बाद उदयपुर एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स के आवागमन की सुविधा स्थायी तौर पर शुरू करने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
उदयपुर. एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल फ्लाइट्स के आवागमन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची कलेक्टर।
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top