मुकलावा पुलिस ने नकली नाेट छापकर बाजार में चलाने के मामले में माैके से भागने में कामयाब हुए आराेपी काे पकड़ लिया है। अाराेपी के पास से 26 हजार रुपए मूल्य के नकली नाेट भी बरामद किए गए हैं। इधर इसी आराेपी के मास्टर माइंड भाई से देश की खुफिया एजेंसियां संयुक्त पूछताछ कर रही हैं। आराेपी द्वारा भारतीय मुद्रा के विरूपण करने के पीछे पाकिस्तान सहित अन्य किसी दुश्मन देश का दिमाग हाेने की आशंका है। इसलिए देश की सुरक्षा से जुड़े इस मुद्दे पर सुरक्षा एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं।

मुकलावा थानाधिकारी जयसिंह जाखड़ ने बताया कि बारांवाली गांव निवासी जसविंद्रसिंह रायसिख काे मंगलवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है। आराेपी जब भागा था तब उसके पास 50 हजार रुपए मूल्य के भारतीय नकली नाेट हाेने की जानकारी सामने आई थी। लेकिन आराेपी के पास से 26 हजार रुपए मूल्य के नकली नाेट बरामद किए गए हैं। शेष करंसी नाेट के बारे में पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है। आराेपी द्वारा अब तक कितनी कीमत के नाेट बाजार में असली के ताैर पर इस्तेमाल किए जा चुके हैं, इस संबंध में पूछताछ की जा रही है। उससे यह भी पता लगाया जाएगा कि उसकी इस साजिश में क्या भूमिका है।

मुख्य आराेपी से सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं पूछताछ, नकली नाेट छापने और बाजार में चलाने की साजिश किसकी
एसएचओ जाखड़ ने बताया बताया कि नकली नाेट छापने के मास्टर माइंड बारांवाली निवासी 21 वर्षीय कुलविंद्रसिंह रायसिख काे तीन दिन के रिमांड पर लिया हुआ है। उससे देश की सुरक्षा एजेंसियाें के खुफिया विंग के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। राजन दुष्यंत ने मामले की गंभीरता देखते हुए तत्काल ही जेआईसी के आदेश जारी कर दिए थे। आराेपी के माेबाइल फाेन अादि की भी आईटी एक्सपर्ट जांच कर रहे हैं। आराेपी के साेशल मीडिया अकाउंट तथा उसके दाेस्ताें के रिकार्ड काे चेक किया जा रहा है।

एक्सपर्ट व्यू गुरप्रीतसिंह, एसाेसिएट प्राेफेसर, गाेदारा गर्ल्स काॅलेज।

देश की अर्थव्यवस्था के लिए नकली नाेट घातक : नकली नाेट अर्थव्यवस्था व लाेगाें के विश्वास काे ही खत्म कर देता है। नकली करंसी जीडीपी पर सीधे ताैर पर बड़ा इफेक्ट डालती है। सरकार की नीतियाें काे लागू करने में भारी दिक्कतें आती हैं। इससे अनावश्यक महंगाई बढ़ जाएगी। बेराेजगारी बढ़ेगी, लाेगाें का जीवन स्तर गिरेगा अाैर नागरिक की उपभाेग की क्षमता कमजाेर हाे जाएगी। इकाेनाेमी काे क्रेश करने के इरादे से दुश्मन देश इस तरह की हरकत कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top