कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष व राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण कर लिया। कांग्रेस आलाकमान ने सचिन पायलट को पीसीसी चीफ पद से बर्खास्त करने के बाद डोटासरा को राजस्थान अध्यक्ष पद की कमान सौंपी थी।

सुबह करीब 11:30 बजे शुरु हुआ यह कार्यक्रम दोपहर ढाई बजे तक चला। इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, प्रभारी अविनाश पांडे, व बाड़ाबंदी में शामिल पार्टी के सभी विधायक भी मौजूद रहे। हालांकि गहलोत समारोह को बीच में ही छोड़कर चले गए क्योंकि उन्हें राज्यपाल से मिलने जाना था।

होटल फेयरमोंट की बाड़ाबंदी में मौजूद विधायकों को कड़ी सुरक्षा में लेकर पीसीसी लाया गया। एक-एक कर इनको पीसीसी के अंदर भेजा गया। समारोह में अंदर जाने के लिए बाहर कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ भी मौजूद थी जिसके चलते बाहर धक्का-मुक्की भी जमकर हुई। सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां भी उड़ीं।

प्रदेश में राजनीतिक हालात ठीक नहीं : पांडे
कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि डोटासरा ऐसे वक्त में पीसीसी का पद ग्रहण कर रहे हैं जब प्रदेश के राजनीतिक हालात ठीक नहीं है। देश भर की नजरें इस समय राजस्थान पर टीकी हैं और साथ ही राज्यपाल की भूमिका पर भी सभी की निगाहें हैं। बीजेपी व उनकी पूरी ताकत लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है। चुनी हुई सरकारों को हटाने की साजिश रची जा रही है। अरुणाचल, मेघालय, त्रिपुरा, कर्नाटक, गोवा और एमपी में सरकारें हटाई गई अब राजस्थान में भी ऐसा ही प्रयास किया जा रहा है लेकिन मुझे गौरव है कि राजस्थान के विधायक बहादुर है।

पायलट के नाम रहा साढ़े छह साल तक पीसीसी चीफ रहने का रिकॉर्ड
गोविंद सिंह डोटासरा 29वें कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर पद भार ग्रहण किया। वे ऐसे वक्त पर पीसीसी चीफ की कमान संभाली है, जब कांग्रेस में पिछले 20 दिन से कलह चल रहा है। कांग्रेस के विधायक जयपुर और गुरुग्राम में बाड़े में फंसे है। इससे पहले सचिन पायलट कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे, जिन्हें बगावत करने के लिए बर्खास्त कर दिया गया। वैसे भी पिछले दो दशक में जब भी राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी। उसके कुछ समय के बाद पीसीसी चीफ को बदल दिया गया। पायलट को बदलने की सुगबुगाहट पहले से ही चल रही थी।

उससे पहले ही वे बागी हो गए। पायलट ऐसे प्रदेश अध्यक्ष थे, जिन्होंने लंबे समय तक पीसीसी चीफ रहने का नया रिकार्ड बनाया था। आजादी के बाद से लेकर आज तक एक पारी में साढ़े छह साल तक कोई भी व्यक्ति इस पद पर नहीं रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gavind Singh Datasara took command of Rajasthan Congress
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top