(डीडी वैष्णव) गेम चेंजर रफाल फाइटर जेट ने बुधवार को हिंद की धरती चूम ली। फ्रांस से 5 रफाल अंबाला पहुंच गए। ...लेकिन भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने वाली इस सबसे बड़ी डील का राजस्थान से गहरा नाता रहा है। फ्रांस से रफाल को उड़ाकर लाने वाले पायलट में से एक जालोर के विंग कमांडर अभिषेक त्रिपाठी भी थे। यही नहीं इससे पहले दो बार पहले भी रफाल जोधपुर के आसमान में गरज चुका है।

इसे खरीदने की प्रक्रिया के दौरान रफाल ने यूरो फाइटर टायफून के साथ वर्ष 2008 में उड़ान भरी थी। यही शक्ति परीक्षण रफाल खरीद का आधार बना था। इसके बाद साल 2014 में भारत-फ्रांस की वायुसेनाओं के संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ 5 के दौरान रफाल 15 दिन तक जोधपुर के आसमान में उड़ा था।

टायफून व रफाल में था मुकाबला, रफाल को चुना

एयरफोर्स के जानकारों का कहना है कि यूरो फाइटर टायफून और रफाल का शक्ति परीक्षण 2008 में जोधपुर में ही हुआ। उस समय दो-दो टायफून व रफाल यहां आए थे। इन दोनों के बीच जोधपुर के आसमान में रोचक मुकाबला देखने को मिला था। बाद में रफाल ने टायफून को पछाड़ते हुए अपनी श्रेष्ठता साबित की जिसके आधार पर एयरफोर्स ने इसे खरीदने का फैसला किया।

मेहमान बन आया था राफेल:
भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच समय-समय पर युद्धाभ्यास होता रहता है। वर्ष 2014 के जून में युद्धाभ्यास गरुड़ जोधपुर में हुआ। फ्रांस के करीब 120 वायुसैनिक पांच राफेल लेकर जोधपुर पहुंचे थे। 3 से 13 जून तक में जोधपुर में भीषण गर्मी के अभ्यास किया था। उस दौरान फ्रांस के पायलट्स गर्मी से बचने के लिए विशेष रूप से निर्मित हेलमेट व कूलवेस्ट पहन कर आए थे।

करीब दस दिन तक राफेल ने एयरफोर्स के सुखोई फाइटर जेट के साथ उड़ान भरी थी। जोधपुर के लोगों ने बहुत करीब से राफेल की कलाबाजियों को देखा था। युद्धाभ्यास के समापन समारोह में फ्रांस की वायुसेना के अध्यक्ष डेनिस मर्सियर ने सुखोई और भारतीय एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने राफेल को उड़ाया था।

जालोर में जन्मे अभिषेक अंबाला में विंग कमांडर
अभिषेक त्रिपाठी अभी अंबाला में विंग कमांडर हैं। उनका जन्म जालोर में 9 जनवरी 1984 को हुआ। बचपन गुर्जरों का बास, राजेंद्र नगर में बीता। 10वीं तक की पढ़ाई इमानुएल सेकंडरी स्कूल में की। 2001 में एनडीए पास कर फ्लाइंग ऑफिसर बने। जेएनयू से एमएससी भी कर चुके हैं। पिता अनिल कुमार त्रिपाठी भूमि विकास बैंक में तथा मां मंजू त्रिपाठी सेल टैक्स विभाग में कार्यरत हैं। अभिषेक का विवाह उप्र निवासी प्रियंका से हुआ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अभिषेक त्रिपाठी।
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top