नगर निगम के चुनावों कई हाई कोर्ट में याचिका खारिज होने के बाद शहर के राजनीतिक हलकों में निगम चुनावों की सुगबुगाहट शुरू हो गई हैं। निगम हेरिटेज के 100 व ग्रेटर के 150 वार्ड का परिसीमन का कार्य पूर्ण होने के साथ वार्ड के आरक्षण लॉटरी 12 मार्च 2020 को निकाली जा चुकी है ।

अप्रैल 2020 में निगम चुनाव होने के कारण जिला निर्वाचन की तरफ से पहले से ही काफी तैयारियां हो चुकी थी लेकिन कोरोना कॉल शुरू होने के कारण चुनाव टाल दिए गए थे। अब मार्च में निकाली गई वार्डो के आरक्षण की लॉटरी के अनुसार ही चुनाव करवाए जाएंगे।

निगम जयपुर हैरिटेज के 100 वार्डाें में से 33 और ग्रेटर नगर निगम के 150 वार्डाें में से 50 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।नगर निगम चुनावों की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा का कहना है कि चुनाव आयोग की तरफ से घोषणा के बाद चुनाव की तैयारियां शुरू की जाएगी ।

हेरिटेज में कांग्रेस का दबदबा तो ग्रेटर में भाजपा

इधर, जयपुर नगर निगम में अब तक भाजपा का बोर्ड रहा है । हेरिटेज नगर निगम में कांग्रेस का दबदबा होने से कांग्रेस बोर्ड बनने की संभावनाएं बताई जा रही है। हेरिटेज में 5 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के चार विधायक होने के कारण कांग्रेस को अधिक मजबूत बताया जा रहा है । वहीं, ग्रेटर में 5 विधानसभा सीटों में से तीन बीजेपी और दो पर कांग्रेस के विधायक है ।

नगर निगम हेरिटेज में कुल वार्ड 100 और ग्रेटर में 150 वार्ड

1. नगर निगम हेरिटेज में कुल 100 वार्ड हैं इनमें से एसी के 7 व एसी महिला के 4 वार्ड आरक्षित हैं। एसटी 2 व एसटी महिला 1, ओबीसी 14 व ओबीसी महिला 7, सामान्य वर्ग 44 और सामान्य महिला वर्ग 21 वार्डों में आरक्षित है ।
2. नगर निगम ग्रेटर में कुल 150 वार्ड हैं। एससी 15 व एससी महिला 7, एसटी 5 व एसटी महिला 2, ओबीसी 21 व ओबीसी महिला 11, सामान्य वर्ग 59 और सामान्य महिला 30
वार्डो में आरक्षित है।

विधानसभा वार निगम क्षेत्र
1. नगर निगम हेरिटेज में किशनपोल, हवा महल ,आदर्श नगर ,सिविल लाइन और आमेर विधानसभा क्षेत्र हैं ।
2. नगर निगम ग्रेटर में सांगानेर, मालवीय नगर, झोटवाड़ा ,विद्याधर नगर और बगरू विधानसभा क्षेत्र हैं।

250 वार्ड के लिए 1000 से ज्यादा व्यक्ति जता रहे हैं पार्षद बनने के लिए दावेदारी

कोर्ट के आदेश के बाद शहरी सरकार बनाने के लिए कांग्रेस व भाजपा के वार्ड नेताओं में खुशी के लहर दौड़ गई। चुनाव 31 अक्टूबर से पहले कराने होंगे। ऐसे में वार्ड पार्षद के दावेदार कोर्ट के आदेशों के बाद टिकट के लिए भाग-दौड़ शुरू कर दी। दोनों निगम में वार्ड पार्षद के लिए भाजपा कांग्रेस से करीब एक हजार वार्ड के नेता दावेदारी जता रहे है।

निगम हैरिटेज में ओबीसी के 21 वार्ड में से 7 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है। एससी के 11 वार्ड में से 4 महिलाओं के वार्ड है। एसटी के तीन वार्ड में से एक वार्ड महिलाओं के लिए और सामान्य के 65 वार्ड में से 21 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित है। ग्रेटर निगम और हैरिटेज नगर निगम में महापौर की सीट ओबीसी केटेगरी के लिए आरक्षित है। दोनाें निगम में महिला महापौर निर्वाचित होगी।

कोरोना के कारण निगम के चुनाव 3 बार टले
दरअसल, नगर निगम का पिछले साल 26 नवंबर को बोर्ड भंग हो गया था। दिसंबर माह में चुनाव होने थे। लेकिन नगर निगम के वार्डों का परिसीमन कर दिया। तब 91 वार्ड से 150 वार्ड बनाए दिए गए। चुनाव इसी साल जनवरी माह में होना प्रस्तावित थे। इस बीच नगर निगम को ग्रेटर निगम व हैरिटेज निगम दो भागों में बांट दिया।।

हैरिटेज निगम में 100 वार्ड और ग्रेटर निगम में 150 वार्ड बनाए गए है। मार्च माह में लॉटरी निकलने की अधिसूचना जारी होने के बाद अप्रेल माह के पहले सप्ताह में चुनाव की घोषणा हो चुकी थी। लेकिन अचानक कोरोना वायरस के कारण निगम के चुनाव फिर टल गए और जून में कराना उचित माना। लेकिन महामारी के बढ़ने से फिर से जून माह में प्रस्तावित चुनावो को कोर्ट ने अक्टूबर माह में कराने के आदेश दिए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोर्ट के आदेश के बाद शहरी सरकार बनाने के लिए कांग्रेस व भाजपा के वार्ड नेताओं में खुशी के लहर दौड़ गई।
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top