इंदिरा गांधी नहर में मरम्मत के लिए प्रस्तावित 70 दिन का क्लाेजर इस साल कोरोना के कारण क्लोजर टल गया। अब अगले साल, यानी 2021 की गर्मियों में ये क्लोजर लेने की तैयारी चल रही है। इसके चलते ही पीएचईडी पानी बचाने कई महीनों से जुटा हुआ है। हर पखवाड़े शहर में पानी की कटौती की जा रही है, तो गांवों में हर सप्ताह पानी काटा जा रहा है।

वैसे सर्दी होने के कारण शहर में इन दिनों पानी की मांग कम है। पानी बचाने के लिए इस बार 9 दिसंबर को पानी की कटौती की जाएगी। पीएचईडी ने आवश्यक रखरखाव के कार्य करने के लिए कायलाना व सुरपुरा फिल्टर हाउस से 8 दिसंबर को रात 8 बजे से 9 दिसंबर की रात आठ बजे तक जलापूर्ति नहीं करने की घोषणा की है।

इसी तरह चौपासनी व झालामंड फिल्टर हाउस से भी जलापूर्ति नहीं होगी। वर्तमान में तखत सागर का जलस्तर 50 व कायलाना का जलस्तर 51 फीट है, पानी भरा हुआ है। पीएचईडी के चीफ इंजीनियर नीरज माथुर ने बताया कि प्रस्तावित क्लोजर की तैयारियां चल रही हैं। अभी से पानी बचाया जा रहा है। प्रयास है कि दोनों ही जलाशयों में फरवरी तक 300 एमसीएफटी से ज्यादा पानी स्टोरेज हो जाए।
इंदिरा गांधी नहर क्षतिग्रस्त, इसलिए क्लोजर जरूरी
जोधपुर में हिमालय का पानी इंदिरा गांधी नहर से होते हुए राजीव गांधी लिफ्ट नहर के जरिये पहुंचता है। गत वर्ष पंजाब में इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत का कार्य कोरोना के कारण नहीं हो पाया। इस बार यह तय है कि अप्रैल में यह कार्य शुरू होगा। करीब 70 दिन तक मुख्य नहर में क्लोजर रहेगा।

ऐसे में जोधपुर की जलापूर्ति बनाए रखने के लिए जलदाय विभाग अभी से कवायद में जुटा है। इसके तहत विभाग प्रत्येक माह जलापूर्ति में कटौती कर कुछ पानी को बचा रहा है। विभाग का प्रयास है कि क्लोजर से पहले दोनों प्रमुख जलाशय अपनी पूरी क्षमता से भर जाएं।
दाेनाें जलाशय में 15-17 दिन की क्षमता
दोनों जलाशय पूरे भरने पर जोधपुर में 15 से 17 दिन तक आराम से जलापूर्ति की जा सकती है। शेष दिनों के लिए लिफ्ट नहर के साथ ही मुख्य नहर के पास बनी डिग्गियों को भी भरा जाएगा। उनमें से पानी लेकर जलापूर्ति को बरकरार रखा जाएगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इस बार क्लोजर तय है और गर्मी में मांग भी बढ़ जाती है। ऐसे में अभी से तैयारी करना आवश्यक है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top