शहर में महाराष्ट्र की एक कंपनी द्वारा लगाई गई एलईडी लाइटों की राेशनी पर नगर निगम के अधिकारियों ने सवाल खड़े कर दिए है। दरअसल जयपुर शहर में महाराष्ट्र की एस्को कंपनी ने एलईडी लाइटे लगाई है। कंपनी द्वारा सड़क मार्ग पर लगाई गई लाइटों से टैंडर की शर्तों के मुताबिक रोशनी बहुत कम हो रही है। खास बात यह है कि कंपनी ने टैंडर की शर्तों के मुताबिक तय मानकों की लाइटे ही नहीं लगाई है।

ऐसे में लाइट सेविंग भी नहीं हो रही है। नगर निगम बिजली शाखा के अधिकारियों ने कंपनी को कई दफा लाइटों को रिप्लेस करने के लिए मौखिक रूप से निर्देश दिए है, लेकिन कंपनी ने अभी तक लाइटों को रिप्लेस नहीं किया और अफसरों ने कंपनी को भुगतान भी कर दिया। हैरत की बात है कि जयपुर शहर में कंपनी द्वारा लगाई गई करीब 1800 लाइटे खराब पड़ी हैं।

इसके बाद भी कंपनी को निगम के अफसर हर माह मेंटिनेंस के नाम से भुगतान कर रहे हैं। पड़ताल में सामने आया कि कंपनी द्वारा 30 फीट सड़क मार्ग पर 11 वाट, 50 फीट सड़क मार्ग पर 50 वाट और 110 वॉल्ट की लाइट लगाई है। दूसरी कंपनी ईईएसएल ने 30 फीट सड़क पर 18 वॉट, 50 फीट सड़क पर 70 वॉट और 110 वॉट की लाइटें लगाई गई हैं। ईईएसएल द्वारा लगाई गई लाइटें एस्को कंपनी द्वारा लगाई गई लाइटों से ज्यादा राेशनी करती हैं।

शहर में लगानी हैं 2.42 लाख एलईडी लाइटें
शहर में एलईडी लाइटे लगाने की जिम्मेदारी ईईएसएल कंपनी और एक्सो कंपनी को दी गई है। शहर में वर्ष 2016-2017 से एलईडी लाइटे लगाई जा रही हैं। दोनों कंपनियों को शहर में 2.42 लाख एलईडी लगानी है। ईईएसएल कंपनी को 1.30 लाख एलईडी लाइट और एक्सो कंपनी को 1.12 लाख प्वाइंट पर एलईडी लाइट लगानी है। एक्सों कंपनी को बिलों की राशि कम करने और बिजली की सेविंग होने की शर्ते पर डीएलबी स्तर पर टैंडर दिया था। लेकिन कंपनी टैंडर की शर्तों के मुताबिक काम नहीं कर रही है।
^एक्सो कंपनी द्वारा लगाई लाइटों से राेशनी तो कम हो रही है, लेकिन बचत भी नहीं हो रही है। कंपनी को कई दफा इस बारे में अवगत कराया है। तय समय पर लाइटें ठीक नहीं होगी तो कार्रवाई भी करेंगे।
- किरण कंवर, एक्सईएन बिजली, नगर निगम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Company installed low voltage lights, still not saving
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top