*न हाईकोर्ट के निर्देश काम आ रहे, ना सचिव के आदेश*

ASO news Barmer
27.05.2023
जोधपुर डिस्कॉम के बाङमेर जिले में तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन को न जाने कौनसा ग्रहण लगा है कि पिछले चार साल बीतने के बाद भी तकनीकी कर्मचारियों के जायज प्रमोशन नहीं किए जा रहे हैं। तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन की फाईलो को पिछले तीन साल से एक अधिकारी से दुसरे अधिकारी व एक टेबल से दुसरी टेबल तक आगे पीछे ही किया जा रहा है, जिससे नतीजा शून्य ही रहा है।
जोधपुर डिस्कॉम के सचिव (प्रशासन) ने भी आदेश निकाल कर तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए निर्देश दिए थे। लेकिन बङी विडंबना है कि बाङमेर जिले के कार्मिक विभाग के अधिकारियों व अधीक्षण अभियंता के मानो कान पर जूं तक नहीं रेंगी है। इन अधिकारियों ने तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन न करके माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय, व सचिव तक के आदेश व दिशा निर्देशों को अनदेखा कर दिया है।


भारतीय मजदूर संघ ने इसे बहुत गंभीरता से लिया है और श्रमिक संघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कुशलाराम डऊकिया, प्रदेश उपाध्यक्ष जितेन्द्र छंगाणी, प्रदेश प्रचार मंत्री खीमकरण खींची, जिला संयुक्त महामंत्री नरेन्द्रसिंह पंवार के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल अधीक्षण अभियंता अजय माथुर से मिलकर आग्रह किया कि इस प्रकार ढुलमुल व लचर प्रक्रिया को बंद करके तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन शीघ्र करवाए जावे। तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन न होने के कारण तकनीकी कर्मचारियों में न केवल रोष व्याप्त है, बल्कि उनके परिजन भी स्वयं को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं।

*चार साल से नहीं कर रहे पद्दोन्नतियां*
तकनीकी कर्मचारी विद्युत विभाग की रीढ की हड्डी होता है। जो कि फील्ड में चौबीसों घंटो ड्यूटी पर अलर्ट रहता है, व उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति करते हैं। बावजूद इसके पिछले चार वर्षो से पद्दोन्नति न करके न सिर्फ उनकी भावनाओं को मारा गया है, बल्कि उनके साथ अन्याय किया गया है। जोधपुर डिस्कॉम के सचिव (प्रशासन) द्वारा नवंबर 2022 में तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए थे लेकिन करीब 6 महीने बीतने व नया वित्तीय वर्ष लगने के बावजूद कार्मिक विभाग द्वारा प्रमोशन न करके मौन धारण किए हुए हैं।


*5 जून - धरना-प्रदर्शन*
जोधपुर विद्युत वितरण निगम श्रमिक संघ द्वारा बाङमेर जिले के बिजलीकर्मियो की पद्दोन्नति के लिए समय-समय पर अधीक्षण अभियंता को ज्ञापन सौंपकर मांग रखी गई है, लेकिन निगम प्रशासन द्वारा मात्र आश्वासन दिया जा रहा है, जिससे कर्मचारियों में भारी रोष व्याप्त है। इसी संदर्भ में संगठन ने 18 मई को अधीक्षण अभियंता को धरना-प्रदर्शन का नोटिस सौंपकर बताया कि आगामी दो सप्ताह में तकनीकी कर्मचारियों के प्रमोशन नहीं किए गए तो 5 जून को धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेवारी डिस्कॉम प्रशासन की होगी।

*खीमकरण खींची*
*जिलाध्यक्ष - जोधपुर विद्युत वितरण निगम श्रमिक संघ बाड़मेर*

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top