एक घर एक पौधा अभियान आज से, दो हजार घरोें के आगे लगेंगें पौधे,


महावीर वाटिका से होगा आगाज, सांसियों का तला में होगा सघन पौधारोपण

बाड़मेर । 04.06.2023 । aso news barmer

थार नगरी बाड़मेर को हरा-भरा व स्वच्छ बनाने को लेकर पिछले पांच वर्षाें से लगातार थार नगरी बाड़मेर में एक घर एक पौधा अभियान के माध्यम से अभियान संयोजक व पर्यावरण कार्यकर्ता मुकेश बोहरा अमन के नेतृत्व में टीम द्वारा घर-घर पौधारोपण किया जा रहा है । जिस कड़ी में इस बरसात की सीजन में घर-घर पौधारोपण को लेकर सोमवार को पर्यावरण दिवस से एक घर एक पौधा अभियान का पौधारोपण का आगाज महावीर वाटिका एवं सांसियों का तला से होगा ।


एक घर एक पौधा अभियान के संयोजक मुकेश बोहरा अमन ने बताया कि थार नगरी बाड़मेर को हरियाळो बाड़मेर, ग्रीन व क्लीन सिटी बनाना हम सबका सपना और सर्वाेच्च लक्ष्य है । जलवायु परिवर्तन सम्पूर्ण विश्व के लिए बड़ी चुनौती और संकट है । जिसके लिए हमें प्रकृति के अन्धाध्ुान्ध दोहण को बन्द करते हुए अधिकतम पौधारोपण करने की जरूरत है । अमन ने बताया कि एक घर एक पौधा अभियान के माध्यम से अब तक तकरीबन दस हजार से अधिक पौधे घरों के आगे लगाएं जा चुके है । जिस कड़ी में इस बरसात सीजन में 2000 घरों के आगे अलग-अलग किस्म के पौधे लगाएं जायेंगें ।


टीम के सदस्य हरीश बोथरा ने बताया कि एक धर एक पौधा अभियान का आगाज सोमवार को पर्यावरण दिवस से महावीर वाटिका एवं सांसियों का तला से होगा , जहां अलग-अलग किस्म के 21 पौधे लगाएं जायेंगें । वहीं राजस्व गांव सांसियों का तला में हर घर एक पौधा लगाने का भी लक्ष्य रखा गया है । अभियान में जन-सहयोग व भमाशाहों की मदद से टीम सदस्यों द्वारा चयनित स्थानों पर पौधारोपण किया जायेगा । वहीं पौधारोपण के साथ-साथ पंछियों के लिए मिट्टी के परिण्डे भी लगाएं जायेंगें ।

मुकेश बोहरा अमन
संयोजक, एक घर एक पौधा अभियान
बाड़मेर 8104123345

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top