Barmer/ASO NEWS/ 24.22.2023
हरियाली और वानस्पतिक समृद्धता से वंचित विपरीत वातावरणीय परिस्थितियों वाले तथा पानी के अभाव के चलते बाड़मेर में यहां के पर्यावरण एवं गार्डनिंग प्रेमी चाह कर भी घर और बाहर धरती को हरियाली की चादर ओढ़ने में अपने आप को बेवश और लाचार पाते है...... लेकिन यह सत्यांश है, यदि सभी लोग स्थानीय वनस्पति और पौधों की देखभाल, वाटर मैनेजमेंट, न्यूट्रिशन मैनेजमेंट, पौधों का भोजन एवं वृद्धि विज्ञान को मोटेतौर पर समझ जाये तो रेगिस्तान में नखलिस्तान खड़ा करने में आने वाली 70% समस्या का समाधान कर सकता है।यदि इस कार्य में समाज सामूहिक रूप से प्रयास करें तो अपने आस-पास हरियाली का संचार कर पर्यावरण, वातावरण को सुखद समृद्ध बनाने में सक्षम हो सकता है।
बाड़मेर के लोगों तक ऐसी जानकारी पहुंचाने और लोगों को स्थानीय वनस्पति के साथ साथ ओरनामेंटल पौधों, फूलों के पौधों, किचन गार्डनिंग संबंधी परिचय, जानकारी, समस्या, समाधान आदि से रुबरु करवाने एवं सामूहिक प्रयासों को बल देने की दृष्टि से बाड़मेर प्लांट लवर्स समिति द्वारा पहली बार बाड़मेर में प्लांट एवं फूलों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है।
अधिकाधिक लोगों तक जानकारी एवं पर्यावरण संरक्षण, संवर्द्धन का संदेश देने के उद्देश्य से हाई स्कूल प्रांगण में लगने वाले अमृता हाट मेले में 3-4 जनवरी 2024 को प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।
बाड़मेर प्लांट लवर्स समिति की आज 24 दिसंबर को आयोजित बैठक में प्रदर्शनी लगाने का निर्णय लिया गया।बैठक में वासुदेव जोशी, गणेश अग्रवाल, पुष्पा हंस, नीरज जोशी, कुलदीप रामावत, आनंद माहेश्वरी,प्रेरणा भगतानी, सुनीता पुरोहित,प्रमोद व्यास,हंस कुमार जोशी,श्याम राठी,डॉ जगदीश खत्री,अर्चना खत्री,राजेन्द्र भगतानी आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Advertisement

1 comments:

  1. बहुत ही सराहनीय पहल❤️❤️❤️
    पुष्प प्रदर्शनी की सफलता के लिए भरतपुर प्लांट्स लवर्स की हरित बृज सोसाइटी, भरतपुर की हार्दिक शुभकामनाए।🙏

    जवाब देंहटाएं

 
Top