कच्ची बस्ती के बच्चों ने किया अमन की दो पुस्तकों का विमोचन


कच्ची बस्ती में हुआ पाठशाला उत्थान का शुभारम्भ, 100 से अधिक बच्चे जुड़ेंगें शिक्षा से

बाड़मेर । 31.12.2023 । ASO NEWS BARMER
अति-आधुनिकता के दौर में भी पुस्तकों का महत्व आज भी सर्वाेपरि है । कच्ची बस्ती में शिक्षा से वंचित बच्चों के द्वारा व उनके बीच पुस्तकों का विमोचन अपने आप में दुनिया का सबसे अनूठा व अल्हदा विमोचन कार्यक्रम है । यह विचार राजस्थानी भाषा के विद्वान डॉ. कंवराजसिंह राव ने थार नगरी बाड़मेर के बाल साहित्यकार, स्टेट अवार्डी शिक्षक मुकेश बोहरा अमन की सद्य प्रकाशित दो पुस्तकों- ‘अमन की कलम से’ व ‘मेघ-माली’ के विमोचन कार्यक्रम पर रखे । अमन की दो पुस्तकों का विमोचन रविवार को चौहटन चौराहा स्थित कच्ची बस्ती के बच्चों ने किया।


अभियान उत्थान से जुडे कार्यकर्ता कपिल श्रीश्रीमाल ने बताया कि अब तक 12 से अधिक पुस्तकें लिख चुके युवा साहित्यकार, बाल-गीतों के उम्दा रचनाकार, पर्यावरण कार्यकर्ता, कच्ची बस्ती के लोगों की सेवा को समर्पित, स्टेट अवार्डी शिक्षक मुकेश बोहरा अमन की हाल ही में अलग-अलग प्रकाशन संस्थानों से प्रकाशित पुस्तकें ‘अमन की कलम से’ एवं ‘मेघ-माली’ का विमोचन रविवार को चौहटन चौराहा स्थित कच्ची बस्ती में राजस्थानी भाषा के विद्वान डॉ. कंवराजसिंह राव के सानिध्य में सम्पन्न हुआ । साथ ही कच्ची बस्ती के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने को लेकर पाठशाला उत्थान का शुभारम्भ हुआ । जिस कड़ी में 50 से अधिक बच्चों को शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया । नववर्ष की खुशी के अवसर पर बच्चों व बस्ती के लोगों को मुहं मीठा करवाया गया ।  


राजस्थानी भाषा के विद्वान डॉ. कंवराजसिंह राव ने पुस्तकों के विमोचन अवसर पर कहा कि किसी साहित्यकार की पुस्तकों का ऐसे स्थान व ऐसे लोगों के बीच विमोचन होना, जहां पर कल्पना भी असम्भव है, यह दुनिया शायद पहला वाकयां होगा । कच्ची बस्ती के बच्चों व लोगों से इतना अपनापन व स्नेह सामाजिक कार्यकर्ता व साहित्यकार मुकेश बोहरा अमन ही रख सकते है । जिनके वे दिन-प्रतिदिन कुछ न कुछ कार्य करते रहते है । उनके प्रयास सहरानीय है । 

सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश अमन ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं इन बच्चों व बस्ती के लोगों के लिए महज थोड़ा कुछ कर पा रहा हूं । जिनके करने की बहुत अधिक जरूरत है । ये लोग सही मायनों में पिछड़े लोग है । हम लोग मिलकर इस बस्ती के बच्चों के भविष्य को बेहतर व सुनहरा बनाने के लिए इन्हें शिक्षा से जोड़ने का कार्य करेंगें । इन बच्चों को कचरा बीनने व बालश्रम जैसी बुराईयों से मुक्ति को लेकर इस नूतन वर्ष में कार्य करेंगें । पाठशाला उत्थान के माध्यम से इस बस्ती के तकरीबन 100 से अधिक बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य करेंगें । वहीं यहां रहने वाले परिवारों के उत्थान को लेकर भी अलग-अलग गतिविधियों का संचालन किया जायेगा । 


पुस्तक विमोचन व पाठशाला शुभारम्भ अवसर पर डॉ. कंवराजसिंह राव, मुकेश बोहरा अमन, गौतम बोथरा, मेघराज श्रीश्रीमाल, जितेन्द्र संखलेचा, कपिल श्रीश्रीमाल, रवि बोथरा, सवाई गोठी सहित कच्ची बस्ती के महिला-पुरूष व बच्चे उपस्थित रहे 
ASO NEWS BARMER 

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top