विश्व गौरैया दिवस पर लगाएं परिण्ड़े, सांसियों का तला में घर-घर लगेंगें परिण्ड़े

ASO news बाड़मेर । 20 जनवरी, 2024 । 
विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर बुधवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सांसियों का तला में गौरैया संरक्षण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन हुआ । जिस दौरान पर्यावरण कार्यकर्ता व स्टेट अवार्डी मुकेश बोहरा अमन के नेतृत्व में विद्यालय परिसर में गौरया दिवस पर पंछियों के लिए मिट्टी के परिण्ड़े लगाएं तथा बच्चों को गौरैया के बारे में सारगर्भित जानकारी दी गई । 
कार्यक्रम में शिक्षक डालूराम सेजू ने बताया कि विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें बच्चों को गौरैया को लेकर जानकारी दी गई तथा बच्चों को घर व परिवेश में गौरैया को बचाने का संकल्प दिलाया गया । इस कड़ी में विद्यालय में मिट्टी के परिण्ड़े लगाएं गए । बच्चों ने कार्यक्रम से प्रेरित होकर परिण्ड़ों में पानी भरने तथा चिड़ियो ंके लिए चुग्गे की व्यवस्था की । 

कार्यक्रम में पर्यावरण कार्यकर्ता व स्टेट अवार्डी मुकेश बोहरा अमन ने कहा कि दुनिया भर में गौरैया की घटती तादाद और कंकरीट में तब्दील होती दुनिया सम्पूर्ण प्रकृति के लिए बेहद घातक होती जा रही है । गौरैया जिसे हम आम भाषा में चिड़िया बोलते है, वो प्रकृति की बेटी जैसी है । गौरैया का चहकना और फुदकना हर एक मन को हर्षित व आकर्षित कर लेता है, गौरैया सबको बहुत प्यारी लगती है । कार्यक्रम में बच्चों को गौरैया संरक्षण का संकल्प दिलाया गया । साथ ही परिण्ड़े लगाएं गए । वहीं आगामी दिनों में सांसियों का तला में घर-घर परिण्ड़े लगाये जायेंगें । 

इस दौरान प्रधानाध्यापिका श्रीमती गुंजन आचार्य, स्टेट अवार्डी मुकेश बोहरा अमन, डालूराम सेजू, पीटीआई राजेश जोशी, उषा जैन, चन्द्रकला सिहाग, रिया शर्मा, सीमा शर्मा सहित विद्यालय के बच्चे उपस्थित रहे । 


Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top