Dec, 30 2018

जोधपुर | ASO NEWS

अब तक आपने सेवानिवृत्त और उम्रदराज लोगों को समाज सेवा करते देखा होगा, लेकिन जोधपुर के युवा उद्यमियों का एक दल ऐसा है जो इस मिथक को तोड़ रहा है। इस दल में शामिल समाजसेवी उद्यमियों की अधिकतम आयु सीमा ही 40 वर्ष है। अपने उद्योग को आगे बढ़ाने के साथ ही ये सरकारी स्कूलों के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल करने में लगे हैं।

20 युवा उद्यमियों की इस टीम ने पिछले साल जोधपुर ब्लूज राउंड टेबल संस्थान का गठन किया। इस संस्था ने एक सरकारी स्कूल में कक्षा-कक्ष बनाने, स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध करवाने और वहां के बच्चों का शैक्षिक स्तर सुधारने का बीड़ा उठाया। इसके लिए शास्त्री नगर स्थित चिलका बालिका राजकीय माध्यमिक विद्यालय को चुना। 


संस्थान से जुड़े इन युवा उद्यमियों ने राशि जुटाना शुरू किया। कुल 12 लाख रुपए की राशि जुटानी थी, कुछ माह पहले तम्बोला गेम का आयोजन किया और उससे 7 लाख रुपए जुटाए। अब आगे की राशि संस्था एवं उद्यमी अपने स्तर पर जुटा रहे हैं। स्कूल की दशा सुधारने के काम का शिलान्यास कुछ दिन पहले किया गया है।



स्कूल में ऐसे करवाते हैं कार्य

स्कूलों में रैम्प के साथ कक्षा-कक्ष बनवाना, स्मार्ट बोर्ड, स्मार्ट क्लासेज, किताबें, स्वेटर व प्लांटेशन जैसे काम करवाते हैं। साथ ही मोटिवेशन सेशन के साथ बच्चों को गाडिय़ों में भ्रमण भी करवाते हैं। प्रतिदिन ये लोग अलग-अलग समय पर चयनित स्कूल में एक-एक घंटे का समय भी देते हैं।


अगले साल फिर लेंगे स्कूलों का जिम्मा

संस्था के अध्यक्ष सिद्धार्थ बिरला बताते हैं कि शहर व आस-पास की क्षेत्रों की सरकारी स्कूल का सर्वे किया जा रहा है। जिस स्कूल में निर्माण की स्वीकृतियां जल्द मिल जाती है वहां ये उद्यमी काम शुरू करवा देते हैं। अगले साल के लिए फिर दो से तीन स्कूलों में इसी प्रकार का काम करने का लक्ष्य रखा है।


40 साल बाद रिटायर कर देती है संस्था

ये उद्यमी बुजुर्ग होने के बाद समाजसेवा करने के मिथक को तोड़ रहे हैं। इस संस्था में 40 वर्ष की आयु पर उद्यमियों को रिटायर कर दिया जाता है। अब संस्था से जो लोग जुड़े हैं उनकी औसत आयु 27-28 साल तक है। शिक्षा विभाग समाचार।


इन 20 उद्यमियों की टीम

अध्यक्ष सिद्धार्थ बिरला, उपाध्यक्ष रिषभ भंसाली, सचिव विनय माथुर, कोषाध्यक्ष नितिन जैन के साथ मिलकर अभिनव जैन, अभिषेक बोहरा, अंकित बाहेती, अंकित साबू, अनुराग लोहिया, मयूर बाहेती, मोहित वजावत, प्रणय संचेती, प्रतीक पारेख, राहुल शारदा, रौनक धूत, सौरभ धोका, सौरभ नवल, सुमित कर्नावट, वरूण सिंघल, विपुल भाटी शिक्षा के क्षेत्र में उन्नयन के प्रयास कर रहे हैं।


ASO NEWS


Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top