नई दिल्ली : 
साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव करीब आ चुके हैं जहां हर व्यक्ति को वोट डालना जरूरी होगा. लेकिन इसके लिए एक वोटर को ये पता होना चाहिए कि उसका नाम वोटर्स लिस्ट में मौजूद है या नहीं? किसी भी चुनाव में वोट डालने के लिए एक वोटर के पास उसका वोटर आईडी होना चाहिए. बिना इसके कोई भी वोटर वोट नहीं डाल सकता है. तो अगर आपको भी ये पता करना है कि इस बार आप कैसे वोट डालेंगे और क्या आपका नाम वोटर्स लिस्ट में है या नहीं. इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.


सबसे पहले आपको नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल यानी की www.nvsp.in की वेबासइट खोलनी होगी.

वेबसाइट के टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर आपको एक सर्च ऑप्शन दिखेगा. यहां आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं.

इसके लिए आपको या तो अपना EPIC नंबर डालना होगा जो आपके इलेक्शन आईडी कार्ड पर लिखा रहता है या खुद से अपनी पूरी जानकारी देनी होगी जैसे नाम, जिला, उम्र आदि.

EPIC नंबर डालने के बाद अपने राज्य का नाम डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें.

अगर आपका नाम वोटर्स लिस्ट में मौजूद है तो आपकी पूरी जानकारी पेज पर खुल जाएगी.

लेकिन अगर आपका नाम पेज पर नहीं आता है तो इसका मतलब ये हुआ कि आपका नाम वोटर्स लिस्ट में मौजूद नहीं है और आप इस बार अपने पसंदीदा नेता या किसी पार्टी को वोट नहीं कर पाएंगे.

वहीं पेज न खुलने पर एक बार अपनी दी गई हुई जानकारी को भी दोबारा जांच लें. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि एक छोटी सी गलती की वजह से आपकी जानकारी पेज पर नहीं खुलती है.

यूजर्स अपना नाम लोकेशन की मदद से खोज सकते हैं. यानी की बस आपको पेज पर दिए गए लोकेशन पर क्लिक करना होगा और आप जहां रहते हैं वहां के निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार आपकी जानकारी सामने आ जाएगी.

Advertisement

1 comments:

  1. चुनाव से पहले वाट्सएप ने लॉन्च किया ऐसा फीचर जो बताएगा- मैसेज फेक है या नहीं... http://bit.ly/2VjFADO

    जवाब देंहटाएं

 
Top