नई भर्तियों में सवर्ण आरक्षण के लिए भी होगा स्थान, ईडब्ल्यूएस नाम से जुड़ेगा नया कॉलम

सवर्णों यानी सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा व नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने की कवायद शुरू हो गई है। नई भर्तियों में अब अन्य कालमों के साथ ही ईडब्ल्यूएस यानी इकोनॉमी वीकर सेक्शन का कॉलम भी जुड़ेगा। केंद्रीय सेवाओं में आरक्षण के लिए मिनिस्ट्री आफ पर्सनल ने इस महीने में जारी होने वाली भर्तियों में इसे लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इधर, राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभी राज्य सरकार के ताजा आदेशों का इंतजार है। 


भारत सरकार के संयुक्त सचिव ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी की ओर से जारी ऑफिस मेमोरंडम के अनुसार अधिसूचित किया गया है कि केंद्र सरकार के पदों और सेवाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाएगा। यह आरक्षण फरवरी या इसके बाद सभी सीधी भर्ती या रिक्तियों के संबंध में अधिसूचित की जाने वाली सेवाओं में प्रभावी होगा। माना जा रहा है कि अब रेलवे भर्ती बोर्ड की आने वाली नई वैकेंसीज के साथ ही यूपीएससी और अन्य सेवाओं में भी बेरोजगारों का इसका फायदा मिलेगा। 


आरपीएससी को इंतजार 


आयोग के पास वर्तमान में कॉलेज लेक्चरर के 830 पदों पर भर्ती के साथ कुछ अन्य वैकेंसीज भी आई हुई हैं। केंद्र सरकार के ताजा आरक्षण का इन भर्तियों में लाभ मिल पाएगा, इसके बारे में अभी आयोग भी स्पष्ट नहीं है। आयोग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि इस मामले में राज्य सरकार के आदेश अभी आयोग को प्राप्त नहीं हुए हैं। राज्य सरकार के आदेश के बाद भी आयोग इस मामले में आगे की कार्यवाही करेगा। इधर, राजस्थान कर्मचारी अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की नई भर्तियों में भी इस संबंध में कवायद की जाएगी। 


आयोग की भर्तियों में भी अब ईडब्ल्यूएस कॉलम भी जुड़ेगा 


राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में वर्तमान में आरक्षण के कॉलम विद्यमान हैं, निकट भविष्य में उनमें अब एक कॉलम और जुड़ जाएगा। अब तक आयोग की भर्तियों में सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत नि:शक्त जन, अराजपत्रित कर्मचारी, भूतपूर्व सैनिक, उत्कृष्ट खिलाड़ी और विभागीय मंत्रालयिक कर्मचारी आदि शामिल हैं। इन सभी कैटेगरीज में पुरुषों व महिलाओं का अलग-अलग कोटा तय है। विभिन्न कैटेगरीज में फिर विधवा, परित्यक्ता आदि का कोटा और निर्धारित है। अब नई आरक्षण कैटेगरी ईडब्ल्यूएस भी इन भर्तियों में जुड़ सकेगी। 

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top