15 अगस्त, 2019. गुरुवार
ASONEWS

यह आप सब जानते है की रक्षा बंधन को भाई और बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक कहा जाता है यह उसत्व श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि के दिन को बनाया जाता है बहन इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतज़ार करती है क्युकी इस दिन बहनें अपनी भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र यानि की राखी बांधती है और साथ ही साथ अपने भाई के लिए जीवन सुखमय के लिए कामना करती है यह उसत्व भाई बहन के परस्पर स्नेह और प्यार को दुगना बढ़ा देने वाला है ! यंहा हम आपको राशि अनुसार रक्षाबंधन के उपाय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं !


मेष राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि मेष है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान श्री गणेश जी की पूजा अर्चना करने के बाद उन्हें दूब अर्पित करें और साथ में राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई की उन्नति होगी और साथ में आपके भाई का गुस्सा शांत होगा ! 



वृष राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि वृष है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान शिव जी मंदिर में जाकर शिवलिंग जल अर्पित करें ! और उसके बाद राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से भाई व् बहन के बीच के रिश्ते और भी मजबूत होगें !


मिथुन राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि मिथुन है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करें ! उसके बाद माँ दुर्गा जी को सिंदूर चढ़ा कर उन्हें राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई की हर संकट से रक्षा होगी !

कर्क राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि कर्क है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान श्री गणेश जी को बेल पत्र अर्पित करने के बाद राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई की पढाई या करियर में आ रही समस्या से मुक्ति मिलेगी !

सिंह राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि सिंह है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान शिव जी के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर चंदन का लेप करें उसके बाद भगवान् शिव जी राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपका भाई का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा !
कन्या राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि कन्या है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान श्री हनुमान जी को लाल गुलाब का फुल अर्पित करके उन्हें राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई के जीवन में आ रही रुकावट में सफलता मिलेगी !

तुला राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि तुला है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान श्री कृष्ण जी की पूजा करके माखन व् मिश्री का भोग लगाये ! व् उन्हें राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई व् आपके रिश्ते मजबूत होगे व् आपके भाई के पारिवारिक समस्या हो रही उससे राहत मिलेगी !
वृश्चिक राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि वृश्चिक है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान शनि देव के सामने तेल का दीपक जलाकर उसके बाद पीपल के पेड़ को जल चढ़ाकर दीपक जलाएं व् पीपल को राखी बांधे ! ऐसा करने से आपके भाई के जीवन में आ रही शिक्षा सम्बन्धित या संतान सम्बन्धित परेशानी से मुक्ति मिलेगी !

धनु राशि


जिस भी भाई की बहन की राशि धनु है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए शिवलिंग का जल से अभिषेक करने के बाद इत्र व् राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई के जीवन में आ रही परेशानी से छुटकारा मिलेगा !

मकर राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि मकर है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान श्री कृष्ण जी पूजा करने से पहले हल्दी या केसर का तिलक लगाये व् राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई को अचानक आर्थिक नुक्सान या आर्थिक समस्या से परेशानी से मुक्ति मिलेगी !

कुंभ राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि कुंभ है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए भगवान श्री हनुमान जी को लाल गुलाब का फुल अर्पित करके उन्हें राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई के जीवन में स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार सम्बन्धित आ रही परेशानी से निजात मिलेगा !

मीन राशि

जिस भी भाई की बहन की राशि मीन है तो इस रक्षाबंधन के दिन अपने भाई के लिए शिवलिंग का अभिषेक दही व् जल से करें ! उसके बाद राखी अर्पित करें ! ऐसा करने से आपके भाई व् बहन के बीच के रिश्ते और मजबूत व् विश्वासमय होगें !


राखी बांधने का शुभ मुहूर्त |

सुबह 06:22 से सुबह के 07:39 मिनट तक ( शुभ मुहूर्त सहित ) 

सुबह 10:54 से दोपहर के 03:46 मिनट तक ( चर, लाभ, अमृत चौघडिया मुहूर्त सहित ) 

सांय 05:23 से सांय 07:00 मिनट तक ( शुभ मुहूर्त सहित ) 

( चर, लाभ, अमृत चौघडिया और अभिजित मुहूर्त सहित ) 

दोपहर 12:05 से दोपहर 12:55बजे तक ( अभिजित मुहूर्त सहित )


Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top