असाधारण-इंप्रेसिव होते हैं लेफ्ट हैंडर, पढ़ाई हो या खेल दूसरों के मुकाबले बेहतरीन होती है इनकी हर परफॉर्मेंसअगर आप भी लेफ्ट हैंडर यानी बाएं हाथ से लिखने या हर छोटा-बड़ा काम करने वाले हैं तो विश्वास मानिए आप कुछ असाधारण और...



Aug 13, 2019, 11:10 AM ASONEWS

अगर आप भी लेफ्ट हैंडर यानी बाएं हाथ से लिखने या हर छोटा-बड़ा काम करने वाले हैं तो विश्वास मानिए आप कुछ असाधारण और प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले हैं। एक शाेध बताता है कि दुनिया में करीब 87 फीसदी लोग राइट हैंडर होते हैं और 10 फीसदी लोग लेफ्ट हैंडर, जबकि शेष तीन फीसदी लोग दोनों हाथ से काम में सक्षम होते हैं। अमूमन माना जाता है कि बचपन में बच्चा जिस हाथ से पहली बार खिलाैना उठाता है, वहीं से तय हाेता है कि वाे दाहिने से काम करेगा या बाएं से। मंगलवार को इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर डे है। इस मौके पर दैनिक भास्कर की खास रिपोर्ट... 


जानिए ये भी, लेफ्ट हैंडर्स की फेहरिस्त में मशहूर शख्सियतें 

लेफ्ट हैंडर्स की लिस्ट में कई मशहूर हस्तियां भी शामिल हैं, जैसे- महात्मा गांधी, बराक ओबामा, अमिताभ बच्चन, बिल गेट्स, रतन टाटा, सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर, निकोल किडमैन, एंजेलीना जॉली, करण जौहर आदि। हालांकि इन शख्सियतों के सामने चुनौतियां भी कम नहीं आईं।
जानिए, अपनी इस खासियत पर क्या सोचते हैं बाएं हाथ के खिलाड़ी और कहां मानते हैं अपनी ताकत



क्रिकेट... खूब बल्लेबाज लगाते हैं ज्यादा और लंबे सिक्स : मेनारिया 

इंडिया ए अाैर इंडिया अंडर 19 टीम के लिए खेल चुके क्रिकेटर अशाेक मेनारिया मानते हैं कि क्रिकेट में बाएं हाथ से खेलना अधिकतर ज्यादा फायदेमंद हाेता है। जब अाप उल्टी तरफ से खेलते हैं ताे बॉलर के लिए ब्लैंक जाेन बन जाता है। इस नेचुरल बेनिफिट यह है कि जितने भी दूर छक्के मारते हैं कि वाे बाएं हाथ के खिलाड़ी ही हाेते हैं। भारत के शिखर धवन, रवींद्र जड़ेजा, गौतम गंभीर, सौरव गांगुली हों या ब्रायन लारा, एडम गिलक्रिस्ट और क्रिस गेल... बाएं हाथ के बल्लेबाजों और बॉलर्स की लिस्ट काफी लंबी है। मेनारिया बताते हैं कि स्लाॅक स्वीप एेसा शाॅट है, जिसमें 90 प्रतिशत केवल लेफ्ट हैंडर को ही महारत होती है। अगर खब्बू बल्लेबाज को इस तरह की बॉल मिले तो वह अांख बंद करके यह शाॅट मार देगा।



साइंस... ब्रेन डॉमिनेंस से तय होता है कि किस हाथ से काम करेंगे : डॉ. रलोत 

एमबी अस्पताल के न्यूरोलाजिस्ट डाॅ. तरुण रलोत कहते हैं कि विज्ञान के अनुसार लेफ्टी लाेगाेें का ब्रेन उन लोगों के मुकाबले अधिक तेज माना जाता है, जो दाहिने हाथ से काम के अभ्यस्त हैं। ऐसे लोग किसी भी एक क्षेत्र में निपुण हाेते हैं। दरअसल, जन्म के समय ब्रेन डाॅमिनेंस के कारण ही बायां या दायां हाथ निर्धारित हाेता है। डॉ. रलोत खुद लेफ्ट हैंडर हैं और बताते हैं कि बीमारियों में ऐसे लोगों को एक्सट्रा एडवांटेज है। याददाश्त अाैर अावाज से जुड़ी बीमारियों का अंदेशा लेफ्टीज में कम होता है। दिमागी बीमारी में इनके केस में जटिलताओं का समाधान अपेक्षाकृत जल्दी होता है। बाएं हाथ से काम करने वालाें के ब्रेन का दाहिना अाैर बायां भाग सामान्य व्यक्ति से ज्यादा विकसित हाेता है। इतना ही नहीं, खब्बू खिलाड़ियों में खेल के दौरान दोनों हाथों के इस्तेमाल की क्षमता भी होती है। यही कारण है कि वे बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

बैडमिंटन : बेनिफिट, क्योंकि प्रतिद्वंद्वी ने की सिर्फ राइट हैंडर के साथ प्रेक्टिस 

32 साल के जितेंद्र जैन का कहना है कि बैडमिंटन में 100 में से एक खिलाड़ी लेफ्ट हैंडर होता है। एेसे खिलाड़ियों को एक्सट्रा बेनिफिट यह मिल जाता है कि अमूमन प्रतिद्वंदी की जाे भी प्रेक्टिस हुई है, वह दाहिने हाथ के खिलाड़ी के साथ होने के कारण रिवर्स शॉट को लेकर आश्वस्त हो जाते हैं। बाएं हाथ के खिलाड़ी की स्ट्राेक अाैर काेर्ट कवरिंग ज्यादा हाेती है। बाएं हाथ के खिलाड़ी जितेंद्र पांच बार अाॅल इंडिया यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट खेल चुके हैं अाैर दो सिल्वर मेडल जीत चुके हैं।



आत्मविश्वास : कॉम्प्लिमेंट्स से मिलती है सकारात्मकता 

लेडी पेट्रोलिंग टीम की कांस्टेबल तुलसी डांगी बेस्ट याेगा लेडी का सम्मान पा चुकी हैं। बताती हैं कि दाेस्त अाैर परिवारजन मेरा बाएं हाथ से हर काम करना शुभ मानते हैं। यही बात मुझमें सकारात्मकता लाती है। याेगा में सारा काम बैलेन्स का है अाैर लेफ्ट हैंड अच्छी तरह से सारे संतुलन करने में मदद करता है। प्रकृति ने मुझे यही विशेषता और शक्ति दी है, जो मुझे दूसरों से अलग बनाती और दिखाती भी है।

शतरंज ... और शतरंज में चुनौती; नाेटेशन लिखने में हाेती है दिक्कत 

16 साल की शतरंज खिलाड़ी अनीषा जैन कहती हैं कि जिस तरह से कोई राइट हैंड से काम करता है, उसी तरह से कोई लेफ्ट हैंड से। मैं पिछले कई साल से चेस खेल रही हूं अाैर बाएं हाथ के सक्रिय हाेने से मुझे चेस में नाेटेशन लिखने में दिक्कत अाती है। अनीषा काे चेस में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते महाराणा फतहसिंह अवार्ड भी मिल चुका है। 

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top