नापासर में पिछले दो वर्षों से करवाए गए विकास कार्यों की निष्पक्ष जांच व उसमें हुए भ्रष्टाचार की जांच करवाने की शिकायत पर गुरुवार को बीकानेर जिला परिषद के सीओ के आदेश पर जिस की दो सदस्य कमेटी जांच करने पहुंची। कमेटी में जिला परिषद के कनिष्ठ लेखाकार भरत कुमार गोयल, कनिष्ठ सहायक रियाज पंवार और बीकानेर पंचायत समिति के जेईएन दिलीप मेहला नापासर ग्राम पंचायत पहुंचे। नापासर पहुंचने पर ग्राम पंचायत में नापासर ग्राम पंचायत विकास अधिकारी ग्राम पंचायत से नदारद मिला।

मौके पर मिले ग्राम पंचायत के सेकेट्री जगदीश शर्मा से जांच अधिकारी ने कैशबुक और कुछ कागजात मांगे तो सेक्रटरी शर्मा ने रिकार्ड रूम व अलमारी की चाबी नहीं होने का हवाला देते हुए बताया कि आलमारी व रिकॉर्ड रूम की चाबी ग्राम विकास अधिकारी के पास है।अधिकारियों ने सेकेट्री शर्मा को कहा कि ग्राम विकास अधिकारी को सूचित करे की या तो खुद आए या चाबी भेजे।

जिस पर ग्राम पंचायत के विकास अधिकारी ने बताया कि आगामी दो-तीन दिन की छुट्टियां होने वाली है और बीकानेर पंचायत समिति कार्मिकों व मनरेगा मजदूरों को मजदूरी देने के लिए भुगतान पास करवाने बीकानेर पंचायत समिति आया हुआ है। यह बात सुन वहां शिकायतकर्ताओं व ग्रामीणों ने अधिकारियों से रिकॉर्ड रूम पर ताला लगाने, जब भी ग्राम विकास अधिकारी के आने पर ही ताला खोलकर जांच करने की मांग की।

अधिकारियों ने इस कार्य के लिए स्वयं को सक्षम नहीं बताते हुए लोगों से शिकायत की निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। पिछले दिनों नापासर संघर्ष समिति ने जिप सीओ नगेंद्र पाल को ज्ञापन सौंपकर नापासर ग्राम विकास अधिकारी द्वारा करवाए गए विकास कार्यों की जांच करवाने की मांग करते हुए शिकायत की थी।

सीओ से मिले और निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की
संघर्ष समिति संयोजक रामरतन सुथार, भाजपा बीकानेर जिला देहात मंत्री अनुराधा पारीक, नापासर भाजपा मंडल के अध्यक्ष जसवंत दहिया, शिव सेना के जिला देहात अध्यक्ष कृष्णा आसोपा, नापासर युवा मित्र मंडल के संस्थापक श्रीयांश आसोपा, निवर्तमान नापासर ग्राम पंचायत वार्ड पंच लाल चंद आसोपा, गजू महाराज, हरिराम जनागल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण बाद में ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल बीकानेर आकर जिप सीओ से मिला भ्रष्टाचार के मामले की निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की। जिस पर सीओ ने निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया।

मौके पर जाकर विकास कार्यों की गुणवत्ता भी देखी
ग्रामीणों के साथ जांच करने आए अधिकारियों ने नापासर में डाली गई सीवरेज लाइन व चैंबर और सीसी ब्लॉक सड़कों की गुणवत्ता को देखा व अपने रिकॉर्ड में दर्ज किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Committee of Inquiry observed quality of sewerage line chamber, CC block roads in Napasar
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top