शहरी क्षेत्र में शनिवार शाम को जैसे ही 6 सितंबर तक लॉकडाउन लगाने की खबर फैली, लाेगाें में अफरा-तफरी मच गई। दुकानें बंद करके घरों पर जाने की तैयारियां कर रहे व्यापारी एकाएक सक्रिय हाे गए।

देखते ही देखते सड़कों पर लोग उमड़ पड़े। छावनी, गुमानपुरा, नयापुरा, महावीरनगर के बाजारों में शाम 6.30 से 7 के बीच जाम जैसे हालात देखने को मिले।

वहीं, इसका फायदा उठाकर व्यापारियों ने कुछ सामानों की कालाबाजारी भी शुरू कर दी। रेट से ज्यादा पैसे वसूले। गुटखा, सिगरेट जैसे सामानों की तिगुनी कीमत तक वसूली गई। शराब की दुकानों पर भी भारी भीड़ देखी गई।

किराना की दुकानाें पर भीड़ : कुन्हाड़ी से लेकर नयापुरा तक किरानाें व सब्जी की दुकानाें पर भीड़ लग गई। लाेग बिना साेचे समझे सामान खरीदने लगे। माह के अंतिम दिन हाेने के कारण हर व्यक्ति काे किराने के सामान की सबसे ज्यादा जरूरत महसूस हुई।

ऐसे में सबसे ज्यादा भीड़ किराने की दुकानाें व मार्ट पर थी। मार्ट पर लाेगाें काे बाहर ही राेकना पड़ा। चाैराहे पर पान की दुकानाें पर लाेगाें ने गुटखे व सिगरेट के पैकेट जमकर खरीदे। शुरू में ताे सभी ने उचित रेट पर दिए, लेकिन बाद में रेट बढ़ा दिए। 5 रुपए का गुटखा 15 रुपए में बेचा गया।
शराब की दुकानाें पर भीड़, अधिक दाम वसूले : शराब की दुकानों पर भी काफी भीड़ देखने काे मिली। कुन्हाड़ी नाका चुंगी पर शराब की दुकानों पर बारिश के बावजूद भी काफी भीड़ देखने को मिली।

ऐसे में कुछ दुकानाें पर 20 से 30 फीसदी महंगी दर पर शराब बेची गई।
बाजाराें में पैर रखने की जगह नहीं : दादाबाड़ी, केशवपुरा में किराने व सब्जी की दुकानाें पर इतनी भीड़ थी कि वहां बार-बार जाम लग रहा था। दुकानाें के अंदर तक लाेग घुसे हुए थे और दुकानदार काे उनसे बात करने का भी समय नहीं था।

हर आदमी आटा, मसाला, तेल आदि सामान अधिक मात्रा में खरीद रहे थे। सब्जीमंडी में तो पैर रखने की जगह नहीं बची थी। एक दूसरे के धक्के देकर सामान खरीदने की हाेड़ मची हुई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
People thronged the markets, traffic jams occurred, shopkeepers charged more in many places
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top