भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने साेमवार काे डूंगरपुर में उदयपुर-अहमदाबाद हाइवे पर किए उपद्रव का जायजा। शाम को जिला कलेक्टर से मुलाकात के बाद मीडिया से रूबरू हुए। भाजपा प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि इस तरह की हिंसा आम आदिवासी नहीं कर सकता। आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनरत आदिवासी अभ्यर्थियों की आड़ में बीटीपी के कार्यकर्ताओं ने हिंसा की है।

इन्होंने ही पुलिस, प्रशासन व आमजन पर तीन दिन तक पथराव किया, गाड़ियाें को जलाते हुए सरकारी व आमजन की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। बीटीपी संगठन के लोग नक्लवाद की ट्रेनिंग लेकर आए हैं। राज्य सरकार को चाहिए कि केन्द्रीय जांच एजेंसी से इस घटना की जांच कराए, हिंसा के पीछे असल ताकतें सामने आ जाएंगी। खेरवाड़ा से लेकर कांकरी डूंगरी तक क्षेत्र में पिछले एक पखवाड़े से सक्रिय सभी नेताओं के माेबाइल की भी जांच हाे।
मदन दिलावर का कहना है कि हमने जो देखा वो काफी भयानक दृश्य है। इससे ज्यादा नुकसान हो नहीं सकता है। 15 वागरी परिवाराें के दो ट्रक झाड़ू और समूचा सामान जला दिया। इनके पास खाने का एक दाना नहीं है, बच्चों के पास पहनने के लिए चड्डी तक नहीं बची है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मार्फत इनकी भरपाई कराई जाए। सरकार मुआवजा देगी। अभी तक इनके पास कोई पूछने तक नहीं पहुंचा है। सभी नुकसान की शत प्रतिशत भरपाई हो। करीब 50 करोड़ का नुकसान हुआ है। नुकसान में गरीब और बड़ा आदमी भी शामिल है। इस सारे प्रकरण में बीटीपी वाले ही है। उन्होंने ही इस क्षेत्र को अशांत किया है। इसमें आम आदिवासी शामिल नहीं हैं।

आदिवासियों के कुछ लोगों को बरगलाया गया है। इस क्षेत्र को अशांत करने का षड़यंत्र है। ऐसे सभी लोगों पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा हो, आगजनी का मुकदमा दर्ज हो, जितनी संगीन धाराएं लग सकती है, वो सब लगनी चाहिए। इस उपद्रव को नियंत्रित नहीं करना, यह जानबूझकर की गई नाकामी है।

इस सारे मामले को एक दिन में नियंत्रित किया जा सकता था। जब कांकरी डूंगरी पर इतने सारे लोग धरने पर बैठे थे, तो गोली चलाने की जरूरत नहीं थी, लाठी चलाने की जरूरत नहीं थी, डूंगरी के आसपास लोग लगाकर किसी की भी राशन सामग्री नहीं पहुंचने देते तो सब लोग उतर जाते।

प्रशासन व पुलिस चाहता था इसे कंट्रोल करना लेकिन वो नहीं कर पाए, सरकार का दवाब था। क्योंकि बीटीपी के लोग थे, और बीटीपी के एमएलए ने कांग्रेस की सरकार बचाई है। जहां बीटीपी के लोग हैं, विधायक है वहां नुकसान नहीं हुआ है। गैर बीटीपी एरिया में नुकसान हुआ है।

पंचायत समिति खेरवाड़ा से कांकरी डूंगरी तक लोगों के मोबाइल ट्रेस कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। भाजपा प्रतिनिधि मंंडल में जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हेमराज मीणा, चित्तौडग़ढ़ सांसद सीपी जोशी, उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, प्रदेश महामंत्री सुशील कटारा, पूर्व मंत्री चुन्नीलाल गरासिया, भाजपा जिलाध्यक्ष डूंगरपुर प्रभु पण्डया आदि शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BTP has brought training of Naxalism, it is they who threw stones and arson: Dilawar
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top