(नरेश वशिष्ठ). हाइवे पर सफर कर रहे हैं तो टोल चुकाने के लिए अब कैश की जरूरत नहीं फास्टैग की होगी। टोल पर एक जनवरी से सिर्फ फास्टैग से ही भुगतान होगा। अन्यथा पैनल्टी लगेगी। एनएचएआई यह व्यवस्था एक जनवरी से लागू करने जा रहा है, लेकिन वर्तमान में 70 प्रतिशत वाहन ही फास्टैग से भुगतान कर रहे हैं। 30 प्रतिशत वाहन अभी कैश भुगतान करके निकल रहे हैं।

यानी 100 में से 30 वाहन अभी भी कैश भुगतान कर रहे हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि एक महीने बाद यह व्यवस्था कैसे लागू होगी ? वर्तमान में टोल प्लाजा पर कैश के दो टोल बूथ है। इसमें एक आने पर तो दूसरा जाने पर। एक जनवरी को इन दोनों कैश टोल बूथ को भी बंद कर दिया जाएगा। वहीं जिन लोगों को टोल भुगतान में छुट है, उन्हें एनएचएआई की तरफ से फास्टैग उपलब्ध कराए जाएंगे।

अब टोल पर सिफारिश से राहत नहीं मिल सकेगी
टोल प्लाजा पर अब पुलिस और अफसरों के कार्ड और सिफारिश नहीं चलेगी। टोल पर उन्हीं लोगों को छुट मिलेगी, जो गजट नोटिफिकेशन में एग्जमटेड हैं। इन्हें भी फास्टैग से भुगतान करने पर टोल से गुजरना होगा। फास्टैग वालों को पहले जैसे सभी डिस्काउट मिलेंगे।

टोल पर वाहनों की लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा
पूरी तरह से फास्टैग लागू होने के फायदा भी है तो नुकसान भी। फायदा तो यह कि लोगों कैशबैक का ऑफर ले सकेंगे। जैसे अभी 24 घंटे में आने वाले को पहले ही कैश भुगतान करना पड़ता। कई बार नहीं आने पर दी गई राशि नहीं लौटाई जाती, जबकि फास्टैग में 24 घंटे में वापस आने पर ऑटोमेटिक ही रियायत मिल जाएगी।

लोगों को लाइन से छुटकारा मिलेगा। समय की बचत होगी। नुकसान यह कि लोगों टोल फ्री कराने के लिए सिफारिश नहीं कर सकेंगे। उन्हें फास्टैग खरीदना होगा और बराबर फास्टैग को रिचार्ज कराना होगा।
टोल प्लाजा पर अपडेट कराने होंगे लोकल पास
टाटिया टोल प्लाजा के मैनेजर जहीर खान ने बताया व्यवस्था लागू होने के बाद भी टोल के 20 किमी आसपास निवास करने वालों को पहले की तरह छुट मिलती रहेगी। उन्हें फास्टैग खरीदने के बाद दस्तावेजों के साथ एक बार टोल पर आना होगा। जहां पर फास्टैग को अपडेट किया जाएगा।

100 में से 30 वाहन अभी भी कैश भुगतान कर रहे हैं
दौलतपुरा टोल पर हर दिन 19 हजार वाहन निकल रहे हैं। इसमें से 6 हजार वाहन कैश देने के बाद जा रहे हैंब। यहां पर 14 टोल बूथ है। इसमें दो पर कैश लिया जा रहा है। ठिकरिया टोल पर हर दिन 30 हजार वाहन गुजर रहे हैं। इसमें से 6 हजार वाहन कैश भुगतान कर रहे हैं। बस्सी टोल पर 19 हजार वाहनों में से 6 हजार वाहन कैश दे रहे हैं। मनोहरपुरा-शाहपुरा टोल से हर दिन 30 हजार वाहनों में से 10 हजार वाहन कैश वाले है तो टाटिया टोल पर 22 हजार में से 7 हजार वाहन कैश भुगतान कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fastag will run on toll from January 1, 30% vehicles are paying cash now
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top