सीबीएसई 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षा के प्रश्न-पत्रों से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण खबर है। परीक्षा के दौरान अब शिक्षक न तो प्रश्न-पत्र को पढ़ सकेंगे और न ही उसकी फोटो लेकर सोशल मीडिया पर भेज सकेंगे। अगर किसी ने ऐसा किया तो शिक्षक व स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई बोर्ड के एफिलिएशन बाइलॉज के चैप्टर 12 के तहत होगी।
सीबीएसई ने इसको लेकर सभी स्कूलों को निर्देश भेजे है। सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक पिछले कई वर्षों में शिक्षकों द्वारा प्रश्न-पत्र पढ़ने, परीक्षा हॉल में छात्रों को सलाह देने, प्रश्न-पत्र की फोटो खींचकर वाट्सएप पर भेजने से संबंधित बहुत सारी शिकायतें उन्हें मिली हैं। उन पर बोर्ड की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में ऐसी पुनरावृत्ति न हो, इसलिए यह कदम उठाया गया है। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक तीन घंटे चलने वाली परीक्षा का प्रश्न-पत्र हॉल में ही खोला जाएगा। निर्धारित समय पर प्रश्न-पत्र को परीक्षार्थियों को बांट दिया जाएगा। जो प्रश्न-पत्र बच जाएंगे, उन्हें परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट के अंदर सील कर दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें प्राचार्य के पास भेजा जाएगा।

प्रश्न पत्र में गलती पर 24 घंटे में जानकारी दें
सूत्रों के अनुसार बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को लेकर काफी सख्ती बरत रहा है। इसी के चलते अब परीक्षा समाप्त होने पर प्रश्न-पत्र में प्रिटिंग व अन्य किसी प्रकार की गलती से संबंधित फीडबैक 24 घंटे के अंदर बोर्ड को भेजना होगा। इससे पहले जिस विषय की परीक्षा होगी, उसके शिक्षकों से प्रश्न-पत्र संबंधी फीडबैक लिया जाएगा। अगर किसी प्रश्न में संशय है या कोई गलती पकड़ में आती है तो उसे बोर्ड को भेजा जाएगा, जिसके बाद बोर्ड की ओर से गलत प्रश्न को हटाकर ही मार्किंग स्कीम तैयार की जाएगी।


ओइसीएमएस के जरिए शिक्षकों से लेंगे फीडबैक
बोर्ड के अनुसार परीक्षा में ऑनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम (ओएएसएमएस) बनेगा। परीक्षा के बाद हर रोज शिक्षकों से एक फीडबैक लिया जाएगा, जिसे ओएएसएमएस पर अपलोड करना है। किसी भी स्थिति में ई-मेल या सोशल मीडिया पर फीडबैक नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा के दौरान प्रश्न-पत्र पढ़ना व उसे सोशल मीडिया के जरिए भेजना नियमों का उल्लंघन है। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने के बोर्ड ने यह कदम उठाया है जो सराहनीय है। इससे ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CBSE; Teachers will no longer be able to read the papers during the annual examination of 10th and 12th classes
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top