केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने सोमवार को बस्तवा इंदावटी में प्रस्तावित गोतावर बांध और नारवा इंद्रोका में प्रस्तावित बांध की साइट विजिट की। गोतावर बांध की ऊंचाई 20 मीटर होगी और इससे 40.50 किलोमीटर क्षेत्र के भूजल स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। निरीक्षण के बाद केंद्रीय मंत्री शेखावत ने दोनों बांध की दुबारा नई डीपीआर बनाने के निर्देश दिए।

इस दौरान शेखावत ने कहा कि इंदावटी क्षेत्र के बस्तवा में लंबे समय से मांग थी कि यहां एक बड़ा बांध बने, जिससे पानी रुक सके और आसपास की जमीन का भूजल रिचार्ज हो जाए। उन्होंने बताया कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एक पीएसयू ने यहां सर्वे कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई है। अधिकारियों ने कहा कि बांध की ऊंचाई को 20 मीटर तक बढ़ाया जाना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने बांध की डीपीआर बनाने के आदेश दे दिए हैं। बांध बनने के बाद 40.50 किलोमीटर क्षेत्र में भूजल स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। आने वाले लंबे समय तक किसान अपनी खेती को सुनिश्चित कर सकेंगे। शेखावत ने गोतावर माता के दर्शन किए और मंदिर परिसर में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने हर घर-ढाणी तक पानी पहुंचने का भरोसा दिलाया।

शेखावत बालरवा में नाथजी का मंदिर स्थित पहाड़ियों पर ग्रामीणों के साथ पहुंचे। कैचमेंट एरिया देखा और विस्तृत सर्वे रिपोर्ट बनवाने का आश्वासन दिया। जिला देहात महामंत्री जसवंत सिंह इंदा, रणोसा प्रताप सिंह सहित अनेक ग्रामीण उनके साथ थे।

ग्रामीणों से मिले केंद्रीय मंत्री: शेखावत ने तिंवरी से बालेसर जाते समय मार्ग गागदी चौराहे पर ग्रामीणों से मुलाकात की और यहां ग्रामीणों से हथाई के दौरान उनकी समस्याएं भी सुनी। शेखावत नारवा में ठाकुर चंदन सिंह और छेल सिंह के निधन पर आयोजित शोक सभा में शामिल हुए। बिंजवाड़िया में जालम सिंह और जेठू सिंह के पुत्र के निधन पर शोक व्यक्त किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
20 meter high diver dam to be built in Bastwa, ground water level will undergo revolutionary change
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top