(राजेन्द्र गौतम). एनटीटी भर्ती परीक्षा में फर्जी डिग्रियाें के खुलासे के बाद अब पुस्तकालय ग्रेड थर्ड में भी फर्जी डिग्रियाें के आधार पर आवेदन किए गए हैं। कई ऐसे आवेदक है जिनके पास एक ही विश्वविद्यालय की एक ही राेल नंबर की अलग - अलग नाम से डिग्रियां बांट दी गई। इन्ही डिग्रियाेंं के आधार पर अभ्यर्थियाें ने आवेदन कर परीक्षा में बैठे। चयन बाेर्ड ने डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर लिया है लेकिन अंतिम रिजल्ट घाेषित नहीं किया है।

फर्जी डिग्रियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब भर्ती की विज्ञप्ति जारी की गई थी तब अभ्यर्थियाें से कुल आवेदन ही 44 हजार आए थे। बाद में आर्थिक पिछड़ा वर्ग के दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के बाद बाेर्ड ने दुबारा आवेदन मांगे ताे 44 हजार आवेदन और आ गए।

समाधान हो सकता है: फर्जीवाड़ा काे राेकने के लिए कमेटी बने

दैनिक भास्कर के पास मेरठ यूपी की एक विश्वविद्यालय की ओर से जारी की गई एक ही राेल नंबर, एनराेलमेंट नंबर तथा परीक्षा वर्ष व माह की दाे डिग्रियां है, जिसमें केवल अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम अलग अलग है। इन दाेनाें अभ्यर्थियाें ने पुस्तकालय ग्रेड थर्ड का आवेदन कर परीक्षा दी है।

राजस्थान बेराेजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेशाध्यन उपेन यादव ने फर्जी डिग्रियां लेकर प्रदेश में नाैकरी लेने के मामले में मुख्यमंत्री काे पत्र लिखकर फर्जीवाडे़ काे राेकने के लिए कमेटी या समिति बनाने की मांग की है। उपेन यादव ने बताया कि सरकारी नाैकरियाें में फर्जी प्रमाण पत्र, फर्जी डिग्रियाें के माध्यम से कई अभ्यर्थी नाैकरी लग रहे हैं। जिससे याेग्य अभ्यर्थियाें के साथ अन्याय हाे रहा है। प्रदेश में कई गैंग सक्रिय है जाे फर्जीवाड़ा करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। फर्जीवाड़ा हाेने से छात्राें में अविश्वास पैदा हाे रहा है।

सात साै पदाें के लिए हाेनी है भर्ती
लाईब्रेरियन के सात साै पदाें के लिए भर्ती हाेनी है। इसमें 21 मई 2018 काे भर्ती निकली थी। इसके बाद एक नवंबर 2019 काे दुबारा फार्म भरे गए। 11 नवंबर 2020 काे परिणाम जारी किया गया है। 18 नवंबर से एक दिसंबर तक डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया गया है।

मंत्री ने एसओजी से जांच करवाने के लिए सीएस काे लिखा
एनटीटी में फर्जी डिग्री के खुलासे के बाद महिला बाल विकास विभाग की मंत्री ममता भूपेश ने भी दाे दिन पहले मुख्य सचिव काे पत्र लिखकर पुस्तकालय भर्ती परीक्षा की डिग्रियाें की जांच एसओजी से कराने के लिए कहा है ताकि उन गिराेहाें का खुलासा हाे सके जिन्हाेंने माेटी रकम देकर डिग्रियां बांटी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डिग्रियाें की जांच एसओजी से कराने के लिए कहा है ताकि उन गिराेहाें का खुलासा हाे सके जिन्हाेंने माेटी रकम देकर डिग्रियां बांटी है
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top