कस्बे सहित शिवपुरी तक जाने वाली कोटा, बारां डिपो की करीब एक दर्जन बसें लॉकडाउन में बंद हुई, जो अभी तक शुरू नहीं हो सकी हैं। जिसके चलते शाहाबाद उपखंड के ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं शिवपुरी जाने के लिए तीन घंटे तक बसों का इंतजार करना पड़ रहा है तो कोटा जाने वाले यात्रियों को बार-बार बसें बदली पड़ रही हैं। जिससे उनका समय व धन खर्च हो रहा है। वहीं लॉकडाउन में बंद हुई बसें शुरू नहीं होने से निजी बसों, वाहनों की चांदी हो रही है।

यह बसें नहीं हो पाई शुरू
बारां जिले के अंतिम छोर पर बसे कस्बाथाना व मध्यप्रदेश के शिवपुरी जाने वाली करीब एक दर्जन कोटा, बारां डिपो की बसें बंद हैं। इनमें कोटा डिपो की कोटा से सुबह चार बजे शिवपुरी जाने वाली बस बंद है, जो कस्बे में सुबह साढ़े नौ बजे और शिवपुरी सुबह 11 बजे पहुंचती थी। शाम को चार बजे कोटा से कस्बाथाना चलने वाली बस भी बंद होने के कारण कोटा से कस्बाथाना तक आने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है। दोपहर दो बजे से कोटा से कस्बाथाना आने वाली बस बंद है। इसी तरह बारां डिपो से सुबह पौने सात बजे कस्बाथाना के लिए रवाना होकर सुबह साढ़े नौ बजे कस्बाथाना आने वाली बस भी बंद है। सुबह नौ बजे बारां से शिवपुरी जाने वाली बस बंद है, जो दोपहर एक बजे कस्बाथाना पहुंचकर शिवपुरी जाती थी और शाम चार बजे शिवपुरी से वापस कोटा के लिए रवाना होती थी। सुबह सवा आठ बजे बारां से कस्बाथाना आने वाली बस भी बंद है, जो दोपहर साढ़े 12 बजे कस्बाथाना से कोटा के लिए रवाना होती थी। शाम चार बजे बारां से कस्बाथाना आने वाली बस भी बंद है, जो रात में ठहराव के बाद सुबह साढ़े पांच बजे कस्बाथाना से झालावाड़ रवाना होती थी। कोटा डिपो से सुबह साढ़े पांच बजे शिवपुरी जाने वाली बस भी नियमित नहीं चलने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

तीन घंटे तक बस का इंतजार
रोडवेज बसों का संचालन शुरू नहीं होने के कारण सीधा फायदा निजी बसों को पहुंच रहा है। कस्बे में शिवपुरी जाने के लिए सुबह 11 बजे रोडवेज बस के बाद यात्रियों को दोपहर ढाई बजे रोडवेज की बस मिलती है। इस दौरान यात्रियों को तीन घंटे तक कस्बे के बस स्टैंड पर इधर-उधर बैठकर शिवपुरी जाने के लिए बस का इंतजार करना पड़ रहा है। तीन घंटे में एक मात्र मध्यप्रदेश की निजी बस है, जिसको इसका फायदा पहुंच रहा है।

इन बसों की अधिक है मांग
शाहाबाद उपखंड के लोगों ने बताया कि उन्हें सबसे ज्यादा काम शिवपुरी व कोटा के होते हैं। जिसके लिए उन्हें सुबह घर से निकलकर शिवपुरी व कोटा जाना पड़ता है, लेकिन सुबह शिवपुरी जाने के लिए तीन घंटे तक बस नहीं मिलती तो कोटा से शाम को कस्बाथाना तक बसें उपलब्ध नहीं हैं। जिसके कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने नौ बजे बारां से शिवपुरी जाने वाली और शाम चार बजे कोटा से कस्बाथाना आने वाली दोनों बसों की अधिक मांग के चलते इन बसों को जल्द शुरू करवाने की मांग की है।

निजी वाहनों का ही सहारा
शाहाबाद, देवरी, कस्बाथाना के लोगों को शिवपुरी जाने के लिए निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। कस्बे के लोगों को शिवपुरी के लिए ऑटो, जीप सहित अन्य निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ रहा है। जिससे लोगों का आर्थिक नुकसान के साथ समय बर्बाद हो रहा है। इसी तरह कोटा से दोपहर एक बजे बारां आने वाली बस दोपहर सवा तीन बजे बारां आकर रुक जाती है, जो शाम साढ़े पांच बजे बारां से कस्बाथाना के लिए रवाना होती है। जिससे उन्हें करीब दो घंटे तक बारां बस स्टैंड पर ही रुकना पड़ता है। जिससे समय की बर्बादी हो रही है तो कई बार उन्हें साधन के अभाव में कोटा में ही रात्रि विश्राम करना पड़ रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
A dozen buses have not started since the lockdown, passengers are in trouble
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top