यात्री रेलवे से तीन दिन से पूछ रहे थे कि 1 दिसंबर से जोधपुर-वाराणसी ट्रेन चलेगी या नहीं, रेलवे ने कोई जवाब नहीं दिया। ट्रेन चलने से महज 12 घंटे पहले गुपचुप रेलवे सिस्टम में ट्रेन चलने की जानकारी फीड कर बुकिंग शुरू कर दी और टाइम भी बदल दिया। इधर, सभी रेलवे जोन में 1 दिसंबर से ट्रेनों के संचालन समय में बदलाव, ठहराव हटाने और टर्मिनल स्टेशन बदलाव लागू होने की घोषणाएं कर उन्हें सिस्टम में शामिल कर दिया, लेकिन उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन आखिरी समय तक जोन में हुए इन बदलावों को लागू नहीं कर पाया।

जिन्हें लागू किया, उनकी जानकारी यात्रियों को नहीं दे सका। जोधपुर-जयपुर इंटरसिटी का नावां स्टेशन से ठहराव हटा दिया गया, टिकट देने बंद कर दिए गए। बावजूद इसके रेलवे नावां व इससे जुड़े क्षेत्र के लोगों को यही कहता रहा कि स्टॉपेज हटाया नहीं गया है। दरअसल, रेलवे अभी ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में चला रहा है। अधिकांश ट्रेनों की संचालन अवधि 30 नवंबर तक तय की गई थी। रेलवे ने 27 नवंबर को कई आदेश जारी कर ट्रेनों के संचालन अवधि बढ़ाने, समय बदलने व कुछ ठहराव बंद करने की घोषणा की, उसके कुछ समय बाद ही इन आदेशों को रोक लिया गया।

नतीजा यह रहा कि 30 नवंबर की शाम तक रेलवे यात्रियों को यह जानकारी नहीं दे सका कि ट्रेनों की संचालन अवधि बढ़ाई गई है या नहीं। शाम के बाद अधिकारियों की नींद खुली और रिजर्वेशन सिस्टम में मरुधर को फीड कर रात आठ बजे टिकट की बुकिंग शुरू की गई। हर दिन इस समय इस ट्रेन का चार्ट ही तैयार हो जाता है। गुपचुप मरुधर का जोधपुर से रवाना होने का समय सुबह 9.10 बजे की जगह 8.25 बजे कर दिया है। ट्रेन जयपुर दोपहर 3.30 की जगह 1.50 पहुंचेगी।

इंटरसिटी में नहीं मिले नावां के टिकट

जोधपुर-जयपुर इंटरसिटी में 1 दिसंबर से नावां ठहराव बंद का आदेश हो चुका था। रिजर्वेशन सिस्टम में नाम हटा दिया गया। नतीजा, सिस्टम ने नावां के लिए टिकट देना बंद कर दिया। नावां को लेकर जनप्रतिनिधियों व यात्रियों ने हंगामा किया तो रेलवे ने एक आदेश जारी कर नावां के ठहराव को यथावत रखने की बात कही। लेकिन सिस्टम, नावां स्टेशन मास्टर और जोधपुर मंडल के अधिकारियों के पास ऐसा कोई आदेश नहीं पहुंचा।

हरिद्वार के लिए 30 मिनट देरी से चलेगी ट्रेन

हरिद्वार के लिए बाड़मेर-​ऋषिकेश एक्सप्रेस लंबे समय बाद पुन: शुरू हो रही है। अब 1 दिसंबर से यह ट्रेन चलेगी तो सही लेकिन जोधपुर से इसका टाइम बदल जाएगा। पहले यह बाड़मेर से सुबह 10.25 बजे आकर 10.35 बजे रवाना होती थी, अब 10.50 बजे आकर 11.05 बजे रवाना होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Marudhar Express will be missed when you reach the station at 9:10, this train will leave at 8:25 am today.
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top