*ओरण हमारी धरोहर, संरक्षण की सख्त जरूरत:- बोहरा*

*ओरण दिवस पर धर्मपूरीजी की ओरण में कार्यक्रम हुआ आयोजित,* 
बाड़मेर । 27 अप्रैल 2024 । ASO news Barmer 
 ओरण-गोचर संरक्षण को लेकर पिछले 22 वर्षाें से ओरण बचाओ आन्दोलन की ओर से जन-जागरूकता व ओरण-गोचर संरक्षण का कार्य किया जा रहा है । जिस कड़ी में ओरण दिवस के उपलक्ष में शनिवार को राणीगांव में धर्मपूरीजी महाराज की ओरण में जिला संयोजक व पर्यावरण कार्यकर्ता मुकेश बोहरा अमन के नेतृत्व में पर्यावरण व ओरण संरक्षण से जुड़े कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में ओरण दिवस कार्यक्रम आयोजित हुआ । 

ओरण कार्यकर्ता बाबुलाल वादी ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 26 अप्रैल को ओरण दिवस के रूप में मनाया गया । जिस कड़ी में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव दिवस होने के कारण 27 अप्रैल को राणीगांव में धर्मपूरीजी महाराज की ओरण में कार्यक्रम आयोजित हुआ । जिसमें ओरण बचाओ आन्दोलन के संयोजक मुकेश बोहरा अमन के नेतृत्व में धर्मपूरीजी महाराज के धूणे पर ओरण-गोचर की पूजा-अर्चना की गई । तथा ओरण में मौजूद पेड़-पौधों को रक्षासूत्र बांध संरक्षण का संकल्प लिया गया । ओरण में मौजूद पेड-पौधों पर पंछियों के लिए शीतल जल हेतु मिट्टी के परिण्डे लगाएं गए । वादी ने बताया कि ओरण-गोचर को बचाने के लिए तकरीबन 22 वर्ष पूर्व परम पूजनीय महन्त श्री मोहनपुरीजी महाराज के पावन सानिध्य में हुए ओरण-गोचर आन्दोलन की स्मृति में प्रति वर्ष 26 अप्रैल को ओरण दिवस मनाया जाता है । जिसको लेकर विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित होते है । 
ओरण बचाओ आन्दोलन, बाड़मेर के जिला संयोजक एवं सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश बोहरा अमन ने कहा कि ओरण-गोचर हमारी धरोहर है, जिसे पर्याप्त संरक्षण की सख्त जरूरत है । वर्तमान समय को देखते हुए ओरण-गोचर क्षेत्रों पर अतिक्रमण बढ़ते जा रहे है । जिसके चलते ओरण-गोचर क्षेत्रों पर संकट के बादल मंडराने लगे है । पारिस्थितिकी संतुलन के लिए रेगिस्तानी इलाकों में लाखों बीघा में फैली, जन-जन की आस्था का केन्द्र व पशु-पक्षी, मवेशियों की शरणगाह ओरण-गोचर का संरक्षण होने के साथ-साथ उचित संवर्द्धन भी बहुत की जरूरी है । ओरण-गोचर के संरक्षण से ही हम आने वाली पर्यावरणीय समस्याओं से बच सकते है । अमन ने कहा कि सरकार व प्रशासन के साथ-साथ समुदाय को भी जागृत होने की जरूरत है । और समुदाय अपने परिवेश में विद्यमान ओरण-गोचर को बचाने के लिए उचित प्रयास करें । 

कार्यकर्ता जितेन्द्र भंसाली ने बताया कि ओरण बचाओ आन्दोलन की 22वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस लोकसभा चुनाव के कारण 26 अप्रैल की बजाय 27 अप्रैल को धर्मपूरी की ओरण राणीगांव में आयोजित कार्यक्रम में संयोजक मुकेश बोहरा अमन, बाबुलाल वादी, हरीश बोथरा, मनोहरसिंह राव, जितेन्द्र भंसाली रमेश कुमार आदि उपस्थित रहे । 

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top